होम / Traffic Challan News: चालान जितना ज्यादा इंश्योरेंस प्रीमियम उतना महंगा, दिल्ली के एलजी का बड़ा फैसला

Traffic Challan News: चालान जितना ज्यादा इंश्योरेंस प्रीमियम उतना महंगा, दिल्ली के एलजी का बड़ा फैसला

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 26, 2024, 11:27 am IST
Traffic Challan News: चालान जितना ज्यादा इंश्योरेंस प्रीमियम उतना महंगा, दिल्ली के एलजी का बड़ा फैसला

Traffic Challan News

India News (इंडिया न्यूज़),Traffic Challan News: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के लिए एक नया प्रस्ताव पेश किया है। उनके इस प्रस्ताव के तहत अब वाहन चालान की संख्या के आधार पर वाहन के इंश्योरेंस प्रीमियम को जोड़ा जाएगा। उपराज्यपाल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे एक पत्र में कहा कि जिस वाहन का चालक ट्रैफिक नियमों का बार-बार उल्लंघन करता है, उसके इंश्योरेंस प्रीमियम को उसी अनुपात में बढ़ा दिया जाए। इससे सड़क पर होने वाले जोखिम का भुगतान उसी ड्राइवर से करवाया जा सकेगा, जो नियमों का पालन नहीं करता।

अमेरिका और यूरोप की तर्ज पर नीति

एलजी सक्सेना ने इस पत्र में आगे बताया कि अमेरिका और यूरोप के कई देशों में यह नीति पहले से लागू है। वहां यह देखा गया है कि ड्राइविंग व्यवहार में सुधार आया है और सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आई है। उनके अनुसार, यह कदम बीमा कंपनियों पर लगातार बढ़ते क्लेम के बोझ को भी कम करने में मदद करेगा, क्योंकि चालकों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

Delhi Assembly Session Today: केजरीवाल बनेंगे विधायक, आज से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का दो दिन का सत्र

2022 में 4.37 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएं

भारत में सड़क दुर्घटनाओं का आंकड़ा चिंताजनक है। 2022 में 4.37 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें 1.55 लाख लोगों की मौत हुई। इन हादसों में लगभग 70% दुर्घटनाएं तेज गति के कारण हुईं। इसके अलावा रेड लाइट जंप करना, ट्रिपल राइडिंग और सीट बेल्ट न लगाना भी हादसों के प्रमुख कारणों में शामिल थे। एलजी सक्सेना के इस प्रस्ताव से उम्मीद जताई जा रही है कि इससे ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

नए प्रस्ताव से ट्रैफिक नियमों का होगा पालन

यह प्रस्ताव भारत में ट्रैफिक नियमों का पालन सुनिश्चित करने और सड़क पर होने वाले हादसों को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। यदि यह लागू होता है, तो लापरवाही से गाड़ी चलाने वालों को अधिक इंश्योरेंस प्रीमियम का सामना करना पड़ेगा, जिससे वे ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित होंगे।

MP Maksi News: मक्‍सी में दो पक्षों के बीच खूनी संघर्ष, 1 की मौत, स्थिती तनावपूर्ण

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT