होम / Diwali Puja Tips: दिवाली पर मां लक्ष्मी की नई मूर्ति खरीदना होता है जरूरी? इन बातों का रखे खास ध्यान

Diwali Puja Tips: दिवाली पर मां लक्ष्मी की नई मूर्ति खरीदना होता है जरूरी? इन बातों का रखे खास ध्यान

Simran Singh • LAST UPDATED : November 10, 2023, 11:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diwali Puja Tips, दिल्ली: 12 नवंबर 2023 को पूरे देश में दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस खास मौके को लेकर तैयारी अभी से ही शुरू हो गई है। ऐसे में सबसे जरूरी चीज यह है कि हम दिवाली पर ऐसा क्या करें। जिससे मां लक्ष्मी की कृपा हमारे ऊपर बनी रहे। वैसे तुम दिवाली पर हर एक चीज की मान्यता होती है। जिनमें से एक यह मानता भी है कि हर साल मां लक्ष्मी की और श्री गणेश की नई मूर्ति की स्थापना कर उनका पूजन किया जाता है। कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या हर बार नहीं मूर्ति खरीदना जरूरी है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे।

पुराने समय में धातु और मिट्टी की मूर्तियों की होती थी पूजा

पुराने समय में धातु की मूर्ति और मिट्टी की मूर्ति की पूजा की जाती थी। ज्यादातर लोग मिट्टी की मूर्तियों की पूजा करना पसंद किया करते थे लेकिन यह मूर्तियां हर साल खंडित हो जाती थी और उनका रंग भी उतर जाता था। ऐसे में हर साल नई मूर्ति की स्थापना कर उसका पूजन किया जाता था लेकिन धातु की मूर्ति के साथ ऐसा नहीं था। इस वजह से नई मूर्तियां का चलन चला।

मान्यताओं के मुताबिक माना जाता है की दिवाली पर नई मूर्ति को स्थापित करने से ऊर्जा का संचार होता है। गीता में श्री कृष्ण ने कहा है की नई मूर्ति लाने से घर में नहीं ऊर्जा का संचार होता है इसलिए दिवाली पर नई मूर्तियां की स्थापना करना शुभ माना जाता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि सिर्फ मिट्टी की मूर्ति बदलने की परंपरा रखी गई है। सोने या चांदी की मूर्ति को सालों साल तिजोरी में रखा ना चाहिए उसे कभी नहीं बदलना चाहिए। उन्हें केवल दिवाली के दिन पूजा के लिए निकलना चाहिए और फिर तिजोरी में ही स्थापित कर देना चाहिए।

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति न चुनें जिसमें मां लक्ष्मी उल्लू पर विराजमान हों। ऐसी मूर्ति को काली लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।
  • मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति खरीदनी चाहिए, जिसमें वो कमल के फूल पर विराजमान हों और उनका हाथ वरमुद्रा में हो और धन की वर्षा करता हो।
  • कभी भी लक्ष्मी मां की ऐसी मूर्ति न खरीदें जिसमें वो खड़ी हों। ऐसी मूर्ति लक्ष्मी मां के जाने की मुद्रा में तैयार माना जाता है।
  • मां लक्ष्मी की प्रतिमा खरीदते समय ये ध्यान रखें कि उनके साथ गणेश जी की मूर्ति अवश्य होनी चाहिए। क्योंकि हिन्दू धर्म में सबसे पहले पूजे जाने वाले देवता भगवान गणेश जी है।

मूर्ति लेने के लिए रखे इस बात का ख्याल

दिवाली पूजन के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां दिवाली से पहले धनतेरस के दिन खरीदना ही शुभ माना गया है। शास्त्रों के मुताबिक, धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और गणेश को घर लाना अत्यंत शुभ होता है। दिवाली पर मूर्ति पूजन के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखे की लक्ष्मी-गणेश की एक साथ वाली मूर्ति न खरीदें, बल्कि मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की अलग- अलग मूर्तियां ही खरीदें।

 

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का दूसरा विकेट गिरा, फ्रेजर-मैकगर्क 12 रन बनाकर आउट
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
ADVERTISEMENT