होम / Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews

Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 19, 2024, 9:32 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Special Temple in India: हिंदू मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठानों को करने के लिए महिलाएं पुरोहित या पुजारी नहीं होती हैं। हालाँकि, कुछ दुर्लभ अपवाद भी हैं। जैसे आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में गुंटिगंगम्मा मंदिर, जहाँ महिला पुजारी अनुष्ठान करती हैं। एक अन्य उदाहरण उज्जैन में गढ़कालिका मंदिर का है, जहां एक महिला पुजारी आरती, पूजा और अभिषेक समारोहों की प्रभारी है।

100K से ज्यादा फॉलोअर्स

कालिका देवी को समर्पित यह गढ़कालिका मंदिर का प्रबंधन दस पीढ़ियों से ज़्यादा समय नाथ वंश कर रहा है। मंदिर के पुजारी परिवार की बहू करिश्मा नाथ आधिकारिक पुजारी के रूप में कार्य करती हैं। करिश्मा नाथ कितनी लोकप्रिय हैं। इसका पता उन असंख्य लोगों से चलता है जो पुजारिन के साथ तस्वीरें खिंचवाने के लिए इंतजार करते हैं। आपको बता दें कि उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 100K से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

सतयुग की मूर्ति

मध्य प्रदेश का एक शहर, उज्जैन एक प्रतिष्ठित शक्ति पीठ, हरसिद्धि देवी का निवास है। हालाँकि गढ़कालिका मंदिर को आधिकारिक तौर पर शक्ति पीठ के रूप में मान्यता नहीं मिली है, लेकिन इसका महत्व बहुत है। लोगों का मानना है कि यह मंदिर एक शक्तिपीठ है। पुराणों के अनुसार, माता सती के होंठ उज्जैन में शिप्रा नदी के तट के पास स्थित भैरव पर्वत पर गिरे थे। कवि कालिदास इसी मंदिर में कालिका देवी की पूजा किया करते थे। मान्यता है कि मंदिर की स्थापना महाभारत काल के दौरान हुई थी, और अंदर की मूर्ति सतयुग की है।

Lok Sabha Election 2024: EVM पर लोगों का कितना भरोसा? जानें जनता की राय

दिव्य वर्षों के बराबर

जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें, सत युग को हिंदू धर्म में चार युगों में से पहला और सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह 1,728,000 वर्षों (4,800 दिव्य वर्षों के बराबर) तक रहता है और इसके पहले पिछले चक्र का कलियुग और उसके बाद त्रेता युग आता है। इस मंदिर का जीर्णोद्धार 7वीं शताब्दी में सम्राट हर्षवर्द्धन ने करवाया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT