होम / मलयालम फिल्म ‘थंप’ का कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट इवेंट में हुआ प्रीमियम शो

मलयालम फिल्म ‘थंप’ का कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट इवेंट में हुआ प्रीमियम शो

India News Desk • LAST UPDATED : May 21, 2022, 12:21 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: मलयालम फिल्म ‘थंप’
गोपेंद्र नाथ भट्ट

फ्रांस में आयोजित हो रहें 75 वें कान्स फिल्म फेस्टिवल के गुरुवार रात हुए रेड कारपेट इवेंट में फिल्म सरंक्षण के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर की फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन, मुम्बई द्वारा रेस्टोरेशन की गई नवीनीकृत और पुनरुद्धारित मलयालम फिल्म ‘थंप’ का भव्य प्रदर्शन किया गया।

इस ऐतिहासिक दिन कान्स फिल्म फेस्टिवल के निदेशक थियरी फ्रैमॉक्स ने फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन मुम्बई के निर्देशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर और उनकी टीम का स्वागत किया और कहा कि हमें ‘थंप’ जैसी अद्भुत खोज पूर्ण फिल्म को कांस फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीन करने पर गर्व है। समारोह में शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर के साथ मलयालम फिल्मों की प्रख्यात हीरोईन जलजा और फिल्म निर्देशक प्रकाश नायर रेड कार्पेट पर चल कर आयोजन स्थल पर पहुंचें।

थंप का प्रीमियर होना भारतीय सिनेमा के लिए गर्व की बात

डूंगरपुर ने बताया कि कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट इवेंट में थंप फिल्म का प्रीमियम-शो आयोजित होना भारतीय सिनेमा जगत के लिए रोमांचित करने वाला एक गौरवपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण था। उन्होंने बताया कि इस वर्ष कांस फिल्म फेस्टिवल में भारत की कुछ और फिल्मों के साथ थंप फिल्म का भी चयन होना एवं उसे इस प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में आमंत्रित करना सचमुच ही भारतीय सिने जगत के इतिहास में एक नया अध्याय लिखा जाना है ।

थंप भारतीय सिने जगत के लिए मील का पत्थर है

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने बताया कि मलयालम फिल्म के सर्वकालीन महान फिल्मकार जी.अरविंदन गोविंदन की इस कालजयी फिल्म थंप (1978) का रेस्टोरेशन फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने वर्ल्ड सिनेमा फाउंडेशन एवं सिनेटिका डी बोलोनिया संस्थान इटली के साथ मिलकर पूरा किया है।

इसके पहले 1948 में बनी उदयशंकर की फिल्म ‘कल्पना’ का रेस्टोरेशन भी हम सभी ने मिल कर किया था तथा कल्पना फिल्म को भी कांस फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था। इस प्रकार हम अपनी एक और गौरवपूर्ण उपलब्धि पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सौभाग्य से थंप (यानि सर्कस का टेंट) को कांस फिल्म महोत्सव में भाग लेने का अवसर मिला है, जो कि भारतीय सिने जगत के लिए एक मील का पत्थर है।

थंप फिल्म की कहानी सर्कस पर आधारित हैं

थंप फिल्म का निर्माण 1978 में के.रवींद्रन नायर की फिल्म कंपनी जनरल फिल्म्स के बैनर तले किया गया था। यह एक श्वेत श्याम फिल्म थी एवं इस फिल्म के निर्देशक और पटकथाकार मलयालम फिल्म जगत के जाने माने फिल्मकार जी अरविंदम थे। वे एक उत्कृष्ट निर्देशक होने के साथ-साथ एक सफल संगीतकार भी थे और उन्होंने कई मलयालम फिल्मों को अपना संगीत दिया था।

थंप फिल्म की कहानी सर्कस पर आधारित हैं जिसमें एक सर्कस गांव में आता है और बस पूरे फिल्म की कहानी इसी के इर्द-गिर्द घूमती है। थंप फिल्म के बारे में शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर कहते है जब वे पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में डिप्लोमा कर रहे थे, उस वक्त उन्होंने यह फिल्म देखी थी और उनका मानना है कि जी.अरविंदन गोविंदन की यह फिल्में दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर देती है। उन्होंने बताया कि इस फिल्म के रेस्टोरेशन में चेन्नई की प्रसिद्ध संस्था प्रसाद कॉरपोरेशन का सराहनीय सहयोग रहा।

बॉलीवुड की हस्तियों ने शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर की टीम को बधाई दी

फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन और बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों मनोज वाजपेयी, बोमन ईरानी मीरा नायर, अनुराग कश्यप आदि ने फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के निदेशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर और उनकी टीम को थम्प फिल्म के रेस्टोरेशन का काम करने और कान्स फिल्म फेस्टिवल के लिए उसका चयन होने के लिए बधाई दी है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि पुरानी फिल्मों को फिर से जीवन्त करने के लिए समर्पित होकर काम करने तथा भारतीय फिल्म हेरिटेज को बचाने की यात्रा में शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर और उनकी टीम का यह कदम फिल्म जगत के लिए मील का एक नया पत्थर साबित होगा।

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर का फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन

उल्लेखनीय है कि शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर का फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन फिल्म संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहा देश का एकमात्र गैर-सरकारी संगठन है। अमिताभ बच्चन इसके ब्रांड एंबेसडर हैं। फाउंडेशन के सलाहकार परिषद में जानी मानी हस्तियां श्याम बेनेगल, कमल हासन, गिरीश कासरावल्ली, गुलजार, गियान लुका फरीनेल्ली, जया बच्चन, क्रजिस्टोफ जनुसी, मार्क, कुमार शाहनी आदि शामिल हैं।

डूंगरपुर (राजस्थान) राजघराने के सदस्य शिवेंद्र सिंह ने फिल्म अभिनय के क्षेत्र में भी कदम रखा है और वे निदेशक आर बालकी की नई फिल्म ‘घूमर’ में अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय कर रहें है। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और सयामी खेर मुख्य भूमिका निभा रहें हैं। फिल्म में शबाना आजमी और अंगद बेदी भी शामिल हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
ADVERTISEMENT