होम / Who Is The Judge Of Shark Tank India शार्क टैंक क्या है, कौन हैं शार्क टैंक इंडिया के जज

Who Is The Judge Of Shark Tank India शार्क टैंक क्या है, कौन हैं शार्क टैंक इंडिया के जज

Mukta • LAST UPDATED : December 21, 2021, 5:44 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:

Who Is The Judge Of Shark Tank India शार्क टैंक अमेरिका का पहली बार प्रीमियर 9 अगस्त 2009 को एबीसी पर किया गया था। शो का इतिहास उससे कहीं ज्यादा गहरा है। यह शो वास्तव में ड्रैगन्स डेन का एक अंतरराष्ट्रीय फ्रैंचाइज़ी है, एक ऐसा शो जिसकी शुरुआत 2001 में जापान में हुई थी। निवेशकों का पैनल, या न्यायाधीश, वास्तव में शार्क हैं, जो प्रतियोगियों द्वारा पिच किए जाने के बाद, यह तय करते हैं कि उनमें निवेश करना है या नहीं। कंपनी या नहीं।
शो में, शार्क ने उक्त उद्यमी को सुनने के बाद, उनके उत्पादों, सेवाओं या व्यवसाय मॉडल में कोई दोष होने पर उनसे परामर्श करके मदद की।

(Who Is The Judge Of Shark Tank India)

यदि निवेशक व्यवसाय में निवेश करने के लिए तैयार है, तो वे हाथ मिलाते हैं और सौदे को सील कर देते हैं। कभी-कभी उद्यमी को अस्वीकार कर दिया जाता है, जब सभी शार्क अपने विचारों से आश्वस्त नहीं होने के बाद निवेश करने से इनकार कर देते हैं।

शो में आने के बाद शार्क टैंक प्रभाव इतना मजबूत है, उद्यमियों के राजस्व में 10 से 20 गुना वृद्धि हुई है।

(Who Is The Judge Of Shark Tank India)

शो के अमेरिकी संस्करण में, बारबरा कोरकोरन, डेमंड जॉन, केविन ओ’लेरी, मार्क क्यूबन, केविन हैरिंगटन जैसे उद्यमी शो में शार्क के रूप में मौजूद हैं जो व्यवसायों में निवेश करते हैं। शार्क टैंक एक बहुआयामी पुरस्कार विजेता शो है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा और नंबर 1 बिजनेस रियलिटी शो माना जाता है।

शार्क टैंक इंडिया क्या है? (Who Is The Judge Of Shark Tank India)

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध शो भारतीय टेलीविजन पर अपनी शुरुआत कर चूका है। अपने अमेरिकी समकक्ष की तरह, शार्क टैंक इंडिया एक ऐसा मंच है जो नए उद्यमियों को अवसर प्रदान करेगा जो शार्क को अपने विचारों से लुभाने में सक्षम होंगे। शार्क उन व्यवसायों में निवेश करेंगी जो उन्हें उपयुक्त लगेंगी।

शार्क टैंक इंडिया का निर्माण स्टूडियो नेक्स्ट द्वारा किया गया है और इसे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल पर प्रसारित किया गया। इस आगामी भारतीय रियलिटी टेलीविजन शो को नवोदित उद्यमी अपने व्यवसाय मॉडल का दौरा कर प्रस्तुत कर रहे हैं । वे न्यायाधीशों (शार्क) को अपने व्यवसाय की योजना के साथ मनाने की कोशिश करेंगे और अपने संपूर्ण विचारों के लिए वहां मौजूद निवेशकों के पैनल से निवेश प्राप्त करेंगे।

शार्क टैंक इंडिया के जज कौन हैं? (Who Is The Judge Of Shark Tank India)

यहां जो प्रसिद्ध शार्क होने जा रही हैं, उनमें से कुछ देश के सबसे बड़े नाम हैं। शार्क टैंक इंडिया के जज हैं

अशनीर ग्रोवर
भारतपे के एमडी और सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर
अशनीर ग्रोवर भारतपे के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक हैं। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक.) किया है। उन्होंने 2018 में शाश्वत नाकरानी के साथ भारतपे की सह-स्थापना की।

(Who Is The Judge Of Shark Tank India)

विनीता सिंह
विनीता सिंह, सीईओ और चीनी कॉस्मेटिक्स की सह-संस्थापक विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर और सीईओ हैं। विनीता सिंह ने अपनी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग IIT मद्रास से पूरी की और बाद में IIM अहमदाबाद में बिजनेस स्टडीज करने चली गईं। उन्होंने 2015 में कौशिक मुखर्जी के साथ शुगर कॉस्मेटिक्स की सह-स्थापना की।

(Who Is The Judge Of Shark Tank India)

पीयूष बंसल
Lenskart.com के संस्थापक और सीईओ पीयूष बंसल पीयूष बंसल लेंसकार्ट के सीईओ और संस्थापक हैं। उन्होंने मैकगिल विश्वविद्यालय से स्नातक और भारतीय आईआईएम बैंगलोर से स्नातकोत्तर किया। उन्होंने अमित चौधरी और सुमीत कपही की मदद से 2010 में लेंसकार्ट की स्थापना की।

(Who Is The Judge Of Shark Tank India)

Read Also : Shark Tank India बिजनेसमैन को नया प्लेटफॉर्म देने के लिए शुरू हुआ खास शो

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का “Fact-Check”- Indianews
अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
ADVERTISEMENT