होम / Navratri 2021 सोसाएटी की महिलाओं ने संभाला नवरात्रि आयोजन का जिम्मा

Navratri 2021 सोसाएटी की महिलाओं ने संभाला नवरात्रि आयोजन का जिम्मा

India News Editor • LAST UPDATED : September 26, 2021, 1:58 pm IST

ओएसिस वेनेसिआ हाइट्स, सूरजपुर साइट-सी में नारी शक्ति ने किया अनोखा प्रयोग
पूजा की रुपरेखा से लेकर बजट, आयोजन, भंडारा का प्रबंधन भी खुद करवाएंगी महिलाएं
इंडिया न्यूज, नोएडा:
(Navratri 2021)
नवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर ग्रेटर नोएडा की एक सोसायटी में महिलाओं की अनोखी पहल सामने आई है। इस बार मातारानी के पर्व के आयोजन से लेकर समापन तक का जिम्मा उन्होंने उठाया है। आगामी 07 अक्टूबर से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि का आयोजन जिले के सूरजपुर साइट-सी स्थित ओएसिस वेनेसिआ हाइट्स में किया जाएगा। इस बार का आयोजन बेहद खास इस लिए भी होगा क्यों कि ये सिर्फ महिलाओं द्वारा करवाया जाएगा। नवरात्रि की पूजा की रुपरेखा से लेकर बजट, आयोजन, भंडारा का प्रबंधन भी खुद महिलाएं ही करवाएंगी।

आपकोे बता दें कि इस सोसायटी की 80 महिलाएं इस कार्यक्रम को सफल बनाने का संकल्प लिया है। मातृ स्थापना, कीर्तन, नित्य भोग, आरती, हवन, कंचक भोज, भंडारा, डांडिया नाइट, मिनी रामलीला एवं विसर्जन आदि कर्यक्रम का आयोजन होना हैं। महत्वपूर्ण बात ये हैं की इनमे से कई महिलाये वर्किंग हैं, हाउस वाइफ हैं और कई व्यवसाय भी संभाती हैं। इनका मानना हैं की महिलाये नौकरी, बिजनेस, परिवार और बच्चो के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन सफलता पूर्वक करवाएंगी। इस बार का आयोजन इस लिए भी खास है क्यों कि सभी कार्यक्रम चाहे वो लीला दृश्य हो या प्रसाद वितरण सब ओएसिस वेनेसिआ हाइट्स की महिला शक्ति द्वारा किया जाएगा।

सोसायटी की वरिष्ठ महिला का कहना हैं कि ये कार्यक्रम एक सामूहिक नेतृत्व में आयोजित किया जा रहा है, जहां हर इवेंट के लिए छोटी-छोटी टीमें बनाई गर्इं हैं। कार्यक्रम की बैठक दोपहर या शाम को की जाती हैं और उसमे कार्यों में आ रही रुकावटों को दूर करने के लिए कार्य किया जाता है। सोसायटी की जो सबसे वरिष्ठ महिला हैं वो पूजा सही नियम से हो ये सुनिश्चित करेंगी। उनका कहना है कि आज हमारे देश में महिलाएं हर तरफ अपना नाम रोशन कर रही हैं। देश और राज्य की सरकारें भी महिलाओं का उत्साहवर्धन कर रही है। ऐसे में हमे भी अपनी सोसायटी में महिलाओं को अपनी स्किल और टैलेंट को विकसित करने का अवसर देना हैं और उत्साहवर्धन करना हैे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT