होम / ठंड की वजह से हफ्ते भर में 98 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, ज्यादा मरने वालो की उम्र 40 से अधिक

ठंड की वजह से हफ्ते भर में 98 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, ज्यादा मरने वालो की उम्र 40 से अधिक

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : January 9, 2023, 1:13 pm IST

INDIA NEWS (DELHI): उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड ने कहर मचा रखी है। इस बीच कानपुर में ठण्ड को लेकर एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्टर की मने तो कानपुर में कड़ाके की ठंड के वजह से दिल के रोगियों की संख्या बहुत बढ़ रही है।

बीते 5 दिनों के अंदर हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से कुल 98 लोगों के मरने की खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के जानकारी के अनुसार भीषण सर्दी के चलते 7 जनवरी दिन शनिवार को हार्ट अटैक के चलते लगभग 16 लोगों की मौत का मामला सामने आया था।

जिनमे 6 लोगों की मौत इलाज के दौरान हॉस्पिटल में ही हो गया। स्वास्थ संस्थान ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि बीते एक हफ्ते के अंदर हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से कुल 98 लोगों की मौत हुआ है। हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से अस्पताल में इलाज के दौरान कुल 44 लोगों मरे वही 54 लोग अस्पताल लाए जाने से पहले ही मर चुके थे।

मृतकों में अधेड़ उम्र के लोगो की संख्या सबसे ज्यादा 

साल के पहले हफते में कानपुर के एक प्राइवेट संस्था में अभी तक लगभग 5000 मरीज दिल की समस्या को लेकर पहुंचे है। कानपुर में 7 दिसम्बर दिन शनिवार को इलाज के दौरान 14 मरीजों ने इस बीमारी से दम तोड़ दिया।

1 – 7 जनवरी तक हार्ट अटैक से मरने वाले कुल 98 लोगों में 40 साल के लोगो की संख्या कम थी और 40 से 60 साल के अंतर्गत 30 मरीज पाए गए। 60 साल के आसपास मरने वाले लोगो की संख्या सबसे ज्यादा थी।

एक्सपर्ट्स के अनुसार बचने के क्या है उपाय

स्वास्थ्य विभाग के एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दी ज्यादा बढ़ने से अचानक ब्लड प्रेशर भी बढ़ जा रहा है। जिसकी वजह से नसों में खून जमने लग रहा है। इसी वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है।

उन्होंने इस परिस्थिति से सावधान रहने की भी अपील की और जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने को कहा। साथ ही कहा की ऐसे मौसम में अगर कोई बाहर निकलता भी है तो वह कान, और सिर ढंककर ही निकले।

साथ ही डॉक्टर ने 55 से ज्यादा उम्र के लोगो को घर रहने का सलाह दिया। साथ ही गरम पानी पिने और ज्यादा से ज्यादा कपड़े पहनने की सलाह दी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT