होम / लाख दुखों की एक दवा है अदरक, मोटापा भी कर देती है कम

लाख दुखों की एक दवा है अदरक, मोटापा भी कर देती है कम

Rizwana • LAST UPDATED : November 21, 2022, 1:16 pm IST

(इंडिया न्यूज़): सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय हर घर में बनती है. गर्म चाय की चुस्कियां सर्दी का मजा और बढ़ा देती हैं. अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अदरक वाली चाय स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो सिर दर्द, सर्दी-जुकाम और अपचन की समस्या से राहत दिलाते हैं.  सर्दियों में चाय, कॉफी और सूप पीने से शरीर को आराम मिलता है. अदरक में विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

-अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है. जो शरीर को ऊर्जा देते हैं.

-अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होने से अदरक यह शरीर को एलर्जी और इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है. अदरक शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है.

-अदरक का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण की तरह कारगर है. सर्दी-जुकाम होने पर अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीने से बहुत आराम मिलता है. अदरक में इलायची पाउडर, तुलसी और नींबू की चाय पीने से सर्दी-जुकाम से निजात मिलती है.

-अदरक के इस्तेमाल से पाचन क्रिया मजबूत होती है. इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात मिलती है. सर्दियों में अदरक में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

-मोटापे के शिकार लोगों के लिए अदरक की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अदरक पानी या अदरक चाय का सेवन करें. अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT