होम / Health News : आखिर क्यों होता है सिर दर्द, जानें कारण और समस्या का उपाय

Health News : आखिर क्यों होता है सिर दर्द, जानें कारण और समस्या का उपाय

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 21, 2023, 9:15 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health News :  सिर दर्द एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो अक्सर लोगों को प्रभावित करती है। यह एक असहज अनुभव होता है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे आंखों की बीमारी, तनाव, अवसाद, मासिक धर्म, बदलते मौसम, ऊंचाई, या अन्य शारीरिक समस्याएं। सिरदर्द को नजरअंदाज करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है आज हम आपको सिर दर्द होने का करण और इससे छुटकारा पाने के उपाय बताएंगे।

तनाव और चिंता

आधुनिक जीवन शैली और भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और चिंता बढ़ गई है। यह दिमाग के रक्त संचार में बाधा डालता है और सिरदर्द का कारण बनता है। अवसादी लोगों को भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है उन्हें यह अनुभव हो सकता है कि उनका दिमाग बेहद थका हुआ है और सिरदर्द हो रहा है। ज्यादातर महिलाओं में सिरदर्द मासिक धर्म की वजह से होता है। इसमें हार्मोनल परिवर्तन और पीरियड्स के दौरान दर्द के कारण हो सकते है।

आंखों की समस्या और अनिद्रा

अधिक समय तक मोबाइल फोन, कंप्यूटर, या टीवी देखने से, आंखों के शारीरिक बल के कारण सिरदर्द हो सकता है। आंखों के तनाव के कारण भी सिर दर्द होते है। नियमित नींद ना आने से भी सिर दर्द की समस्या होती इससे बचने के लिए 8 घंटे की नींद हर किसी के लिए जरुरी होता है। मौसम के बदलने से कई लोगों को सिर दर्द की समस्या होती है।

समय पर खाना खाएं

नियमित खानपान और समय पर भोजन करना सिर दर्द से बचने का एक आसान तरीका है। आपने आहर में फल, सब्जी, दूध ,और अंडा को शामिल करें ।इनके सेवन से शरीर स्वस्थ्य रहेगा और सिर दर्द से राहत मिलेगी। भूखे पेट न रहें और भारी भोजन से बचें। नियमित व्यायाम करना सिरदर्द से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। योग प्राणायाम और ध्यान तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें:- Health News : दातों से बार बार आते हैं खून तो करें, ये उपाय जल्द मिलेगी राहत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT