होम / Kitchen Tips: आपके किचन में रखे मसाले मिलावटी तो नहीं? पता लगाने के लिए अपनाए ये ट्रिक

Kitchen Tips: आपके किचन में रखे मसाले मिलावटी तो नहीं? पता लगाने के लिए अपनाए ये ट्रिक

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 9, 2022, 4:49 pm IST

कम समान की बिक्री करके ज्यादा पैसे कमाने के लिए कई बार दुकानदार मसालों में मिलावट कर देते हैं। मसालों में मिले हुए कैमिकल्स और हानिकारक पदार्थ ना सिर्फ खाने का स्वाद बिगाड़ते हैं बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते हैं। हल्दी से लेकर मिर्च पाउडर औक काली मिर्च हर मसाले में मिलावट की जाती है।

ऐसे करें असली मिर्च की पहचान

आप जब भी बाजार से मसाले खरीदने जाएं तो इस्तेमाल करने से पहले उनकी जांच जरूर करें। कई बार लाल मिर्च में ईंट का चूर्ण, टाक पाउडर, साबुन या रेत डालकर उसकी क्वाटिंटी को बढ़ा दिया जाता है। जिसके उसकी क्वालिटी डाउन हो जाती है। असली लाल मिर्च की पहचान करने के लिए सबसे पहले पानी का एक आधा भरा हुआ गिलास लें। अब उसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दें। मिर्च को बिल्कुल भी न हिलाएं और उसके तलहटी तक जाने तक इंतजार करें। अब भीगे हुए मिर्च पाउडर को हथेली पर हल्के हाथ से रगड़ें। इसे रगड़ते समय अगर आपको किरकिरापन महसूस होता है तो इसका मतलब है कि ये मिर्च मिलावटी है।

how to check purity of red chilli powder ऐसे करें असली और नकली लाल मिर्च  पाउडर की पहचान – News18 हिंदी

लाल मिर्च में साबुन के पाउडर को ऐसे पहचानें

लाल मिर्च में स्टार्च भी मिलाया जाता है। इसे जांचने के लिए 1 कप पानी में थोड़ी सी लाल मिर्च मिला लें। इसके बाद इसे हथेली पर रखकर देखें। यदि आप चिकनापन महसूस करते हैं तो इसका मतलब है कि इसमें साबुन के पाउडर का इस्तेमाल किया गया है।

Lal Mirch Powder Purity: ऐसे पहचानें, बाजार से लाया लाल म‍िर्च पाउडर असली  है या मिलावटी

लाल मिर्च में पिसी हुई ईंट का ऐसे पता लगाएं

इसके अलावा पिसी हुई ईंट की मिलावट भी लाल मिर्च पाउडर में की जाती है, जिससे खाने में किरकिरापन महसुस होता है। इसे चेक करने के लिए लाल मिर्च पाउडर को एक कटोरी पानी में डालें ईंट की मिलावट होने पर वो कटोरी में पानी के नीचे बैठ जाती है।

How to check adulterated spices red chilli powder here are some tricks for  fssai in hindi: लाल मिर्च पाउडर में कहीं मिलावट तो नहीं ऐसे करें कुछ सेकंड  में पहचान - India TV Hindi News

असली हल्दी की ऐसे करें पहचान

हल्दी की जांच करने के लिए कांच का गिलास पानी से आधा भर लें। अब इसमें एक चम्मच हल्दी डाल दीजिए। इसके बाद अगर हल्दी पूरी तरह से तलहटी में बैठ जाती है और पानी का रंग हल्का पीला पड़ जाता है तो इसका मतलब है कि इसमें कोई मिलावट नहीं है। वहीं अगर गिलास में हल्दी डालने के बाद हल्दी पूरी तरह से नीचे नहीं बैठती और पानी का रंग भी बहुत ज्यादा पीला पड़ जाता है तो समझ लीजिए की इसमें मिलावट की गई है।

मिर्च में पिसी हुई ईंट तो नहीं खा रहे आप? ऐसे करें असली मसालों की पहचान -  food AajTak

हल्दी की जांच करने का दूसरा तरीका

इसके अलावा थोड़ी सी हल्दी पाउडर को अपने हांथ पर रखकर उसे अंगूठे से 10 सेकेंड तक रगड़ें। अगर आपके हाथ पर पीले रंग का दाग पड़ता है तो इसका मतलब है कि हल्दी शुद्ध है। वहीं, अगर मिलावट हुई तो पीला रंग काफी हल्का या न के बराबर हो सकता है।

Blended Turmeric Powder at best price in Jamkhandi by Shri Basavaprabhu  Food Industries | ID: 16377713333

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HD Revanna Arrested: एचडी रेवन्ना को 8 मई तक एसआईटी की हिरासत में भेजा गया, लगाया राजनीतिक साजिश का आरोप -India News
Kerala: लड़की के प्रेग्नेंट होने की नहीं थी किसी को खबर, हॉस्टल के बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म-Indianews
ISKCON के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक- Indianews
Lok Sabha Polls 2024: तीसरे चरण का थमा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला -India News
Delhi: जामिया मिलिया इस्लामिया की नर्सिंग छात्र ने दिल्ली में फ्लाईओवर से लगाई छलांग, वजह अभी साफ नहीं- Indianews
America: कैलिफोर्निया में हाई-स्पीड रेल पुल बनने में लगे 9 साल, लोगों ने उड़ाया मजाक, लागत सुन उड़ जाएंंगे होश- Indianews
Putin New Term: पुतिन शुरू करेंगे अपना नया कार्यकाल, रूस में शुरू होगा शक्ति का नया युग -India News
ADVERTISEMENT