होम / skin care tips : चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करता है बेसन जानें कैसे करें इस्तेमाल

skin care tips : चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करता है बेसन जानें कैसे करें इस्तेमाल

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 4, 2023, 9:13 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),skin care tips :  त्वचा की देखभाल करना बहुत ही जरुरी होता है और अगर आप इंस्टेंट ग्लो पाना चाहते हैं तो बेसन आपके लिए सहायक साबित हो सकता है। बेसन में पाए जाने वाले प्रोटीन विटामिन, और मिनरल्स आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। बेसन का इस्तेमाल कई तरह के स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए किया जाता है। आप बेसन से लड्डू, ढोकला और बेसन का चीला जैसी कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं। साथ ही आप इसका इस्तेमाल स्किन के लिए भी कर सकते हैं। बेसन में कई तरह के नेचुरल चीजों को मिलाकर आप घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकते हैं। बेसन का फेस पैक आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाता है।

बेसन और नींबू

बेसन में नींबू का रस मिलाएं और इसे एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। नींबू में पाए जाने वाले विटामिन सी के कारण यह पैक आपकी त्वचा को उज्ज्वलता प्रदान करेगा। बेसन में पीसे हुए टमाटर और एक चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सुखने तक रखें। टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन सी से युक्त यह पैक आपकी त्वचा को ब्राइटनेस और ग्लो देगा। आप अपने त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए बेसन और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 से 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं कुछ देर तक हल्के हाथों से स्किनका मसाज करें। अब इस पेस्ट को 10 मिनट बाद हटा दें। ये पैक आपकी स्किन को मुलायम बनाए रखने में मदद करेगा।

बेसन और दही का पैक

बेसन और दही को एक छोटे बाउल में मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें। यह पैक आपकी त्वचा को मोइस्चराइज़ करेगा और उसे ग्लोइंग बनाएगा। इसके अलावा आप बेसन में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सुखने तक रुकने दें। हल्दी के गुणों के कारण, यह पैक आपकी त्वचा को सुंदरता और ग्लो देगा। इन तरीकों का उपयोग करके आप चेहरे को इंस्टेंट ग्लो प्रदान कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपकी त्वचा संवेदनशील हो सकती है। इसलिए पहले छोटी सी जगह पर पैक का परीक्षण करें। विशेषज्ञ सलाह लेने के लिए डर्मैटोलॉजिस्ट से परामर्श करें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : अगर आप भी रोजाना करते हैं टमाटर का सेवन तो जान लें इससे होने वाले बड़े नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: केविन पीटरसन ने की आईपीएल 2024 फाइनल के विजेता की भविष्यवाणी-Indianews
डिजिटल इंडिया में भी Apple और Mercedes को भारी पड़ा कैश, वजह जानते ही हो जाएगा नींद खराब!
Hardik Pandya संग तलाक की खबरों के बीच Natasa Stankovic ने शेयर की तस्वीरें, खुद को ऐसे कर रहीं हैं पैम्पर -Indianews
Lok Sabha Polls: पीएम मोदी के प्रतिद्वंद्वी राहुल गांधी ने किया चुनाव में वोट, विदेशी मीडिया ने किया कवर -India News
Giriraj Singh: ‘इनका भाई कहता है, 15 मिनट में कर देंगे हिंदुओं का…’, असदुद्दीन ओवैसी पर गिरिराज ने साधा निशाना -India News
बीबी हो तो ऐसी…, पत्नी ने किया ऐसा प्रैंक कि पति का हाल हुआ बेहाल
IPL 2024: युजवेंद्र चहल ने पीयूष चावला को छोड़ा पीछे, किया इस अद्भुत रिकॉर्ड को अपने नाम
ADVERTISEMENT