होम / Winter Season: सर्दियों में आधे घंटे धूप में बैठे, होंगे फिट, मिलेगी Vitamin D

Winter Season: सर्दियों में आधे घंटे धूप में बैठे, होंगे फिट, मिलेगी Vitamin D

Garima Srivastav • LAST UPDATED : November 11, 2022, 12:36 pm IST

सूरज की रौशनी में सबसे ज्‍यादा विटाम‍िन डी मौजूद होता है। हमारे शरीर के ल‍िए व‍िटाम‍िन डी बहुत जरूरी है। ये हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करता है, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ये हड्ड‍ियों को मजबूत भी बनाता है। हमारी इसके साथ ही ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है.
अगर हम अच्छा सेहत चाहते हैं तो इसके लिए कई जतन करने पड़ते हैं.लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में विटामिन की कमी सबसे अधिक देखी जा रही है और इसमें सबसे कॉमन होता है विटामिन डी. विटामिन डी की कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. विटामिन डी की कमी ज्यादातर बाहरी धूप में न रहने के कारण भी होती है. लोग घर के अंदर रहना फिर भाग कर ऑफिस जाना यही करते रह जाते हैं. उन्हें धुप बहुत कम लग पाती है, लेकिन धूप सभी के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है, क्योंकि विटामिन डी हमें सबसे ज़्यादा धूप से ही मिलता है. सर्दियों में डायरेक्ट धूप इस कमी को पूरा कर सकता है.

सुबह की धूप है सबसे ज़्यादा फायदेमंद

कई बार डॉक्टर्स टैबलेट्स खाने की सलाह दे देते हैं पर आपको चाहिए कि नैचुरल तरीके से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सके. WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर का धूप के संपर्क में आना विटामिन डी के उत्पादन का अच्छा सोर्स माना गया है. । ठंड के द‍िनों में सुबह 7 से 8 का समय धूप सेकने के ल‍िए अच्‍छा होता है। आप इस दौरान कम से कम 30 म‍िनट सूरज की रौशनी में टहल सकते हैं, ज‍िससे आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में व‍िटाम‍िन डी म‍िलेगा।दरअसल, सूर्य के प्रकाश में विटामिन डी की आपूर्ति को बढ़ावा देने की क्षमता होती है.

अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है धूप

अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो सुबह की धूप आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, अगर आप सुबह एक घंटे सनलाइट में बैठते हैं, तो इससे अनिद्रा की शिकायत दूर होती है. जितना ज्यादा आप धूप में रहेंगे उतना ही सोते समय आपकी बॉडी मेलाटोनिन का उत्पादन करेगी, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

सही ब्‍लड फ्लो के ल‍िए व‍िटामि‍न डी ज‍िम्‍मेदार

हमारे शरीर में सही ब्‍लड फ्लो के ल‍िए व‍िटामि‍न डी ज‍िम्‍मेदार होता है, इसल‍िए आपको सूरज की रौशनी से ज्‍यादा से ज्‍यादा व‍िटाम‍िन डी ले लेना चाह‍िए।इससे आपका ब्लड फ्लो अच्छा रहता है.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT