होम / धीरे-धीरे Hypertension से बढ़ सकती हैं कई बीमारियां, इन 9 घरेलू उपायो के करने से कंट्रोल रखने में करेगा मदद

धीरे-धीरे Hypertension से बढ़ सकती हैं कई बीमारियां, इन 9 घरेलू उपायो के करने से कंट्रोल रखने में करेगा मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 9, 2023, 11:10 pm IST

Hypertension: हाइपरटेंशन तेजी से ज्यादा लोगों में पैदा होने वाली समस्या बनती जा रही है। बता दें कि हाइपरटेंशन को ‘हाई ब्लड प्रेशर’ भी कहा जाता है। इस बीमारी में धमनियों में खून का दबाव काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इस दबाव के कारण धमनियों में खून का प्रवाह बनाए रखने के लिए हृदय यानी दिल को सामान्य से अधिक कार्य करना पड़ता है। हाइपरटेंशन इतना खतरनाक है कि कभी-कभी ये दिल के दौरे यानी हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।

आपको बता दें कि एक व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हर समय बदलता रहता है। हालांकि ये आमतौर पर उस वक्त बढ़ जाता है, जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा तनाव और दबाव में होता है या फिर स्वस्थ भोजन नहीं करता है। अगर ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा हो जाता है या लंबे वक्त तक बना रहता है तो ये किडनी फेलियर, हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।

9 घरेलू उपाय जिससे हाइपरटेंशन को कंट्रोल में रखने में करेगा मदद

  1. हाथों की अच्छी मालिश करने से तनाव और चिंता काफी हद तक दूर हो सकती है। इसके लिए एक अच्छी हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें, जिसमें लैवेंडर, गुलाब या नेरोली जैसे आवश्यक गुण हों। हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों की हाथ की मसाज करने से उनका स्ट्रेस दूर होगा, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा कम हो जाएगा। दोनों हाथों पर धीरे-धीरे मालिश करें। हर एक उंगली और कलाई की भी अच्छे से मसाज करें।
  2. रोजाना दिन में एक बार गर्म पानी में अपना पैरों को डाले। इस पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक और लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें भी डालें। इसके बाद धीरे-धीरे पैरों की मसाज करें।
  3. रोजाना योग के लिए मुकम्मल वक्त निकालें। योग कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में सहायक है। ऐसे में इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
  4. रात को सोने से पहले अपने तकिए पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें छिड़क लें। ऐसा करने से आपको नींद अच्छी आएगी।
  5. एक अच्छी बुक, मैगजीन या कुछ और इंटरेस्टिंग पढ़ने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप सभी तनावों से दूर रहेंगे।
  6. रात के खाने और सोने में कम से कम 3 घंटे का अंतराल रखें। खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न सोएं। इसके अलावा, ज्यादा नमक वाले भोजन के सेवन से भी परहेज करें।
  7. कम रोशनी में कभी न बैठें। अपने मन को खुशनुमा रखने के लिए अपना मन पसंदीदा संगीत सुनें। इसके अलावा, आप बाहर टहलने भी जा सकते हैं।
  8. सिर की अच्छी मालिश भी आपको हाइपरटेंशन के जोखिम से बचाने में काफी मददगार साबित हो सकती है। सिर की मालिश से आपको सभी तनावों और चिताओं से मुक्ति मिलेगी, जिससे ब्लड का प्रेशर नियंत्रण में बना रहेगा। हालांकि सिर की मसाज थोड़े गर्म तेल से करें। अपनी भौहों को हल्का-हल्का दबाएं, ये आपको निश्चित रूप से बहुत राहत देगा।
  9. शाम 5 बजे के बाद शराब के सेवन और स्मोकिंग से बचने की कोशिश करें। क्योंकि ये हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ा सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT