होम / हर 4 मिनट में चलता है पता और 13 मिनट में होती है 1 महिला की ब्रेस्ट कैंसर से मौत, रिसर्च में हुआ खुलासा

हर 4 मिनट में चलता है पता और 13 मिनट में होती है 1 महिला की ब्रेस्ट कैंसर से मौत, रिसर्च में हुआ खुलासा

Babli • LAST UPDATED : September 8, 2023, 1:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Breast Cancer दिल्ली: ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो खासकर महिलाओं के ब्रेस्ट में होता है।और ये दुनिया भर की महिलाओं में सबसे आम प्रकार का कैंसर है। ब्रेस्ट कैंसर होने के पीछे कि वजहो की अभी पुष्टी नहीं हुई हैं। लेकिन कई रिसर्च ने इस बात का खुलासा किया गया है कि इसके पीछे का कारण या तो लाइफस्टाइल हैं या फिर खराब खानपन। इसके पीछे के कारणों में बढ़ती उम्र, जेनेटिक, मोटापा, धूम्रपान, ज्यादा शराब पीना, बच्चे न पैदा करना और या अधिक उम्र में बच्चे को पैदा करना जैसी चिज़े शामिल है।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

ब्रेस्ट कैंसर के कई लक्षण हैं, जैसे- ब्रेस्ट में गांठ पड़ना, ब्रेस्ट के साइज में बदलाव होना, ब्रेस्ट या उसके बगल में दर्द होना, निप्पल से व्हाइट पानी निकलना, स्किन में बदलाव होना। अगर इस बीमारी से बचना है तो इसका तुरंत इलाज शुरू करवाना होगा। अक्सर 40 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को मैमोग्राम की सिफारिश की जाती है। ब्रेस्ट कैंसर का इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी है। अगर समय रहते इस कैंसर का इलाज ना किया गया तो ये बिमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है।

भारत में हर 4 मिनट में 1 महिला को होता हैं ब्रेस्ट कैंसर

एक रिसर्च में पता चला है कि भारत में हर 4मिनट में 1 महिला को ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी का पता चलता है। जबकि इसके इलाज के समय भारतीय महिलाओं की औसत आयु वेस्टर्न महिला की तुलना में एक दशक कम है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग के एचओडी प्रोफेसर आनंद मिश्रा ने ग्लोबोकैन 2020 अध्ययन का हवाला देते हुए ये बताया की भारत में ब्रेस्ट कैंसर की घटनाए आए दिन बढ़ती जा रही हैं।

Breast Cancer-Awareness Month

इन स्टेप्स से जानें अपनी सेहत के बारे में

ब्रेस्ट में या आसपास में नई गांठ का होना
ब्रेस्ट का एक हिस्से का मोटा हो जाना
ब्रेस्ट की स्किन में जलन होना या उसके ऊपर दाग बनना
ब्रेस्ट या गर्दन की स्किन लाल होना या परत दार त्वचा बनना
ब्रेस्ट के निप्पल के आसपास दर्द महसुस होना
ब्रेस्ट से दूध के अलावा ब्लड का आना
ब्रेस्ट के साइज में बदलाव आना
ब्रेस्ट के किसी भी हिस्से में ज्यादा दर्द होना

Breast Cancer- Causes, Symptoms, Treatments & Precautions to Avoid Breast  Cancer - Yashoda Hospital

ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

डॉकटरों का कहना हैं कि स्तनों की खुद जांच करके, स्तन कैंसर का जल्दी निदान हो सकता है। इससे इलाज के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर ब्रेस्ट कैंसर का निदान जल्द हो जाए, तब गांठ छोटी होती है। और शरीर के बांकी हिस्सों में नहीं फैलती। यानि ऐसे में इलाज के विकल्प ज़्यादा होते हैं और मरीज़ के जीवित रहने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

 

ये भी पढ़े –
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT