होम / सर्दियों में भी चंदन लगाना त्वचा के लिए है बेस्ट, इन चीज़ों के साथ करें इस्तेमाल

सर्दियों में भी चंदन लगाना त्वचा के लिए है बेस्ट, इन चीज़ों के साथ करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 14, 2022, 7:34 pm IST

Sandalwood Face Pack For Healthy Skin: सर्दियों में त्वचा की ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए लोग कई स्किन केयर ट्रीटमेंट ट्राई करते हैं। वहीं कई लोग त्वचा पर निखार लाने के लिए नेचुरल नुस्खों की मदद लेते हैं। अगर आप सर्दियों के दौरान स्किन केयर में चंदन (Sandalwood) का इस्तेमाल करते हैं, तो चंदन में कुछ चीजों को मिक्स कर लगाने से आप बेस्ट रिजल्ट हासिल कर सकते हैं।

वैसे तो गर्मियों में त्वचा को ठंडा रखने के लिए ज्यादातर लोग चंदन का फेस पैक लगाना पसंद करते हैं। मगर सर्दियों में भी चंदन का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है। वहीं स्किन केयर में चंदन यूज करते समय इसमें कुछ चीजें मिलाने से आपको त्वचा पर कई अनोखे फायदे भी देखने को मिल सकते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से स्किन को निखारना चाहती हैं और उसके दाग-धब्बे दूर करना चाहती हैं, तो इस तरह चंदन को कर लें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल।

चंदन में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाएं

ठंड में चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाकर आप त्वचा के दाग-धब्बों से पूरी तरह निजात पा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच दूध या गुलाब जल मिक्स करें। अब इस पैक को फेस पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें।

चंदन और शहद से बनाएं फेस पैक

कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के साथ स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए चंदन में शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं। 2 चम्मच चंदन पाउडर में 2 से 3 चम्मच शहद मिलाकर फेस पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन कोमल और चमकदार नजर आएगी।

गुलाब जल के साथ करें चंदन का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसे भी दूर करने में कारगर है चंदन फेस पैक। बस इसके लिए आपको चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिक्स कर चेहरे पर अप्लाई करना है। 2 चम्मच चंदन पाउडर में 2 से 3 चम्मच गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं और फेस पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। नियमित इस्तेमाल से दाग-धब्बे कम होने लगेंगे।

चंदन और दही से बनाएं फेस पैक

सर्दियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने और निखार लाने के लिए चंदन को दही के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। 2 चम्मच चंदन पाउडर में इतनी दही मिलाएं जिससे गाढ़ा सा फेस पैक बन जाए। चेहरे पर इसे अप्लाई करें और लगभग आधे घंटे बाद नॉर्मल पानी से धो लें। जल्द रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसे ट्राई करें।

चंदन में टमाटर मिलाकर लगाएं

चंदन पाउडर और टमाटर का गूदा निकालकर फेस पैक बनाएं। इससे त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है। ये फेस पैक ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैड्स दूर करने में भी मददगार होता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद फेस को ताजे पानी से धो लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: टीएमसी को स्कूल भर्ती घोटाले की थी जानकारी, कुणाल घोष का बड़ा दावा-Indianews
Lok Sabha Elections;कैसरगंज सीट पर बीजेपी ने कसी कमर, बृजभूषण शरण सिंह के बेटे पर खेल सकती है दाव-Indianews
Vitrectomy: विट्रोक्टोमी क्या है, वह सर्जरी जो राघव चड्ढा ने कराई?
Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews
लंदन में एक्स बॉयफ्रेंड वीर पहारिया संग वेकेशन एन्जॉय करती दिखीं Sara Ali Khan, तस्वीरें हुई वायरल -Indianews
Nearby Hill Station in Delhi: दिल्ली की गर्मी को अब कहें बाय-बाय, बैग पैक कर निकल जाएं पास के इन ठंडे हिल स्टेशनों पर 
Dubai Weather Forecast: भारी बारिश के कारण अबू धाबी के कई इलाके जलमग्न, दुबई हवाई अड्डों ने जारी की एडवाइजरी- indianews
ADVERTISEMENT