होम / Benefits Of Ashwagandha स्वस्थ शरीर के लिए किसी जादू से कम नहीं अश्वगंधा, जानें इसके लाभ

Benefits Of Ashwagandha स्वस्थ शरीर के लिए किसी जादू से कम नहीं अश्वगंधा, जानें इसके लाभ

Mukta • LAST UPDATED : October 4, 2021, 12:13 pm IST

Benefits Of Ashwagandha अश्वगंधा एक तरह की औषधि है जो कई तरह की लाइलाज बीमारियों में कारगर मानी जाती है। हजारों सालों से अश्वगंधा का इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता आ रहा है।

एंटी आक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री और स्ट्रेस फ्री गुणों से भरपूर अश्वगंधा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किसी जादू से कम नहीं है। अश्वगंधा तनाव कम करके डिप्रेशन की समस्या से दूर रखता है। पुरुषत्व बढ़ाने के लिए अश्वगंधा रामबाण का काम करता है। अश्वगंधा का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है।

अगर आप एक चुटकी अश्वगंधा का नियमित सेवन करें तो यह आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ-साथ इसके संक्रमण से दूर रखेगी। इसमें मौजूद एंटी स्ट्रेस गुण दिमाग को शांत रखने और स्ट्रेस फ्री करने में आपकी मदद करता है। यह लोगों में तनाव और चिंता कम करने और पुरुषत्व बढ़ाने का रामबाण माना जाता है। आइए जानते हैं अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ और सेवन करने के तरीके…

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए (Benefits Of Ashwagandha)

पूरे विश्व में कोरोना वायरस फैला है। ऐसे में डॉक्टर लोगों को इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि तभी हम कोरोना के भयावह प्रकोप से बच सकते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि एंटी आक्सीडेंट गुणों से भरपूर अश्वगंधा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

तनाव कम करे, डिप्रेशन भगाए (Benefits Of Ashwagandha)

तनाव कम करके डिप्रेश की समस्या को दूर भगाने के लिए अश्वगंधा का सेवन करें। अश्वगंधा कोर्टिसोल हार्मोन को नियंत्रित करता है जोकि तनाव के स्तर को बढ़ाता है। इससे ब्लड शुगर लेवल कम होने से आप शुगर टाइप 1 के शिकार हो सकते हैं और तेजी से वजन बढ़ सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अश्वगंधा के इस्तेमाल से 60 फीसदी तनाव खत्म किया जा सकता है इसलिए नियमित तौर पर एक चुटकी अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए।

कैंसर पीड़ितों के लिए लाभदायक (Benefits Of Ashwagandha)

अश्वगंधा में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। यह शरीर में कैंसर सेल्स को फैलने नहीं देता। यह कैंसर जैसी भयावह बीमारी से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। कैंसर रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक है। यह शरीर में रिएक्टिव आॅक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है जो कैंसर को खत्म करने और कीमोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट को कम करता है।

ब्लड शुगर पर नियंत्रण (Benefits Of Ashwagandha)

अश्वगंधा रक्त सर्करा का स्तर नियंत्रित करने में कारगार होता है। यह ब्लड शुगर का स्तर कम करके डायबिटीज तथा कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करता है इसलिए रोजाना एक चुटकी अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें।

पुरुषों के लिए रामबाण (Benefits Of Ashwagandha)

अश्वगंधा पुरुषों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह पुरुषत्व बढ़ाने में रामबाण सिद्ध होता है तथा बांझपन की समस्या से निजात दिलाता है। इसके नियमित सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है। जो व्यक्ति बांझपन की समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें नियमित तौर पर अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए।

एक शोध के मुताबिक जिन पुरुषों ने तनाव कम करने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया, उन्होंने बेहतर शुक्राणु की गुणवत्ता का अनुभव भी किया। नियमित तौर पर दूध के साथ एक चुटकी अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए।

दिल संबंधी बीमारियों से रखे दूर (Benefits Of Ashwagandha)

एंटी आक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर अश्वगंधा कोलेस्ट्रोल का लेवल कम करने में सहायक होता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल नियंत्रित करता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। अश्वगंधा का नियमित सेवन करने से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं जिससे हार्ट अटैक तथा दिल की अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

सूजन करता है कम (Benefits Of Ashwagandha)

एक शोध के मुताबिक एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर अश्वगंधा प्रतिरक्षा कोशिकाओं में वृद्धि करता है जो शरीर में सूजन को कम करता है।

शरीर बनता है ताकतवर (Benefits Of Ashwagandha)

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ वजन कम करके बॉडी को अच्छी शेप देने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। अश्वगंधा से शरीर ताकतवर बनता है। फिट रहने के लिए अश्वगंधा आपकी एक्सरसाइज करने की क्षमता में वृद्धि करता है। यदि आप फिट रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज कर रहे हैं तो अश्वगंधा को अपनी डाइट में अवश्य शामिल कर लें।

मस्तिष्क के कार्यक्षमता में करता है वृद्धि (Benefits Of Ashwagandha)

अश्वगंधा की उपचार शक्तियां मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। एंटी आॅक्सीडेंट गुणों से भरपूर अश्वगंधा तनाव कम करके याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। अश्वगंधा के नियमित तौर पर दूध के साथ सेवन से मानसिक बीमारियों के संक्रमण का खतरा कम होता है तथा मस्तिष्क की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

लिवर के लिए लाभकारी (Benefits Of Ashwagandha)

एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी आक्सीडेंट गुणों से भरपूर अश्वगंधा लिवर संबंधी बीमारियों के संक्रमण की संभावना को कम कर इससे निजात दिलाने में मदद करता है। लिवर में सूजन आने पर आयुर्वेद में अश्वगंधा का औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

अश्वगंधा के सेवन का तरीका (Benefits Of Ashwagandha)

वैसे तो आप 1-2 चुटकी अश्वगंधा का सेवन नियमित तौर पर कर सकते हैं लेकिन यदि आप किसी बीमारी के इलाज के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो एक बार चिकित्सक की सलाह अवश्य लें कि आपको कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। बाजार में आयुर्वेद स्टोर पर अश्वगंधा के कैप्सूल और चूर्ण आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

(Benefits Of Ashwagandha)

Read Also : Benefits Of Tulsi तुलसी के फायदे एवं उपयोग

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT