होम / Covid-19 के इलाज के लिए इस सस्ती दवा का Clinical परीक्षण सफल

Covid-19 के इलाज के लिए इस सस्ती दवा का Clinical परीक्षण सफल

Mukta • LAST UPDATED : September 17, 2021, 6:17 am IST

Clinical trial of this cheap drug for the treatment of Covid-19 successful : लखनऊ स्थित सेंट्रल ड्रग रिसर्च Institute (सीडीआरआई) ने दावा किया है कि Covid -19 के उपचार में antiviral दवा, उमीफेनोविर का Clinical परीक्षण सफल रहा है। 132 कोविड रोगियों पर उमीफेनोविर के परीक्षण से पता चला है कि, यदि पांच दिनों के लिए प्रतिदिन दो बार उचित खुराक दी जाती है, तो दवा virus के गुणन की जांच करके हल्के या मध्यम रोगसूचक और स्पशरेन्मुख रोगियों में वायरल लोड को प्रभावी रूप से शून्य तक कम कर सकती है।

‘फेज थ्री रैंडमाइज्ड, डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-नियंत्रित परीक्षण की प्रभावकारिता, सुरक्षा और सहनशीलता की antiviral दवा उमीफेनोविर बनाम गैर-गंभीर Covid -19 रोगियों में चिकित्सा की मानक देखभाल’ शीर्षक से, तीन संस्थानों केजीएमयू , राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान और लखनऊ मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में नैदानिक परीक्षण आयोजित किया गया था। CDRI के निदेशक प्रोफेसर तापस कुंडू ने कहा कि उमीफेनोविर एक व्यापक स्पेक्ट्रम antiviral है और रूस, चीन और अन्य देशों में 20 से अधिक वर्षों से इन्फ्लूएंजा और निमोनिया के लिए एक सुरक्षित over-the-counter दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

CDRI निदेशक ने कहा कि सीडीआरआई, सीधे चरण- तीन परीक्षण के लिए चला गया, इन अस्पतालों की देखरेख में 132 रोगियों पर या तो अस्पताल में भर्ती कराया गया या घरेलू क्वारंटीन में रखा गया। अध्ययन में पता चला कि ये दवा double-blind मोड पूर्वाग्रह को रोककर परिणामों की विश्वसनीयता में सुधार करती है जब doctor रोगी के परिणामों का मूल्यांकन करते हैं। परिणामों से पता चला है कि हल्के, मध्यम या स्पशरेन्मुख रोगियों में वायरल लोड umifenovir (800 एमजी) की दो खुराक दिन में दो बार दिए जाने के बाद, औसतन पांच दिनों में वायरस शून्य हो गया। मरीजों को किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं हुआ और उनके लक्षण भी गंभीर नहीं हुए।

CSIR-IMT, चंडीगढ़ के सहयोग से सीडीआरआई द्वारा किए गए अध्ययनों से यह भी पता चला है कि उमीफेनोविर सॉर्स कोव 2 के अच्छे सेल कल्चर निषेध को प्रदर्शित करता है, जो बताता है कि दवा मानव कोशिकाओं में सॉर्स कोव 2 वायरस के प्रवेश को रोकती है। कुंडू ने कहा कि संस्थान खुराक योजना का पेटेंट करा रहा है क्योंकि इसका इस्तेमाल पहले Covid -19 के लिए नहीं किया गया था। सीडीआरआई के मुख्य वैज्ञानिक प्रो आर रविशंकर, जिन्होंने टीम का नेतृत्व किया, उन्होंने कहा कि उमीफेनोविर कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए किफायती होगी क्योंकि यह वर्तमान दवा की तुलना में लगभग 54 प्रतिशत सस्ती है। ये दवा गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित है।

CDRI के प्रवक्ता संजीव यादव ने कहा कि महामारी के चरम पर स्थानीय रूप से उपलब्ध रसायनों का उपयोग करके संश्लेषण की व्यवहार्यता को देखते हुए CSIR द्वारा सुझाई गई 16 दवाओं में से उमीफेनोविर का चयन किया गया था। DCGI ने पिछले साल जून में परीक्षणों की अनुमति दी थी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT