होम / रोज पीना चाहिए Coconut Water, मिलेंगे ये फायदे

रोज पीना चाहिए Coconut Water, मिलेंगे ये फायदे

Mukta • LAST UPDATED : September 23, 2021, 12:06 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आपके लिए नारियल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। यह कई तरह के फायदे पहुंचाता है। इसमें कई पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं। नारियल का पानी स्वाद में नैचुरली मीठा होता है और बॉडी को हाइड्रेट रखता है। जानें नारियल का पानी पीना कैसे आपको कई बीमारियों से बचाएगा
पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है
नारियल के पानी में 94 प्रतिशत वाटर और बहुत थोड़ा सा फैट होता है। ये कोकोनट मिल्क से पूरी तरह अलग है। कोकोनट मिल्क में 50 प्रतिशत पानी और फैट की मात्रा ज्यादा होती है। कोकोनट वॉटर कई महत्वपूर्ण मिनरल्स का नैचुरल सोर्स है।

एंटीआक्सीडेंट का अच्छा विकल्प है Coconut Water

मेटाबॉलिज्म के दौरान आपकी सेल्स में अनस्टेबल मॉलेक्यूल्स फ्री रेडिकल्स बनते हैं। तनाव या किसी तरह की चोट या इंजरी की स्थिति में इनका प्रोडक्शन बढ़ जाता है। जब फ्री रेडिकल्स की संख्या बहुत ज्यादा होती है। इससे कोशिकाओं के डैमेज होने का खतरा रहता है और इससे बीमारी का खतरा बढ़ता है।

Read Also : Health Tips नहीं आ रही नींद तो जानें क्या है कमी

शूगर में भी फायदेमंद Coconut Water

नारियल का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। साल 2015 में की गई एक स्टडी के मुताबिक, चूहों पर इसे लेकर एक अध्ययन किया गया जिसमें डायबिटीज से ग्रस्त चूहों को नारियल पानी देकर ट्रीट किया गया। इससे उनके ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिली। साल 2021 में भी इसे लेकर एक स्टडी की गई थी जिसमें सामने आया कि कोकोनट वाटर से डायबिटीज से ग्रस्त चूहों में ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मदद मिली।

मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है Coconut

इसके अलावा कोकोनट वाटर मैग्नीशियम का बहुत अच्छा सोर्स है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा देता है। कोकोनट वाटर टाइप टू डायबिटीज के मरीजों और प्रीडायबेटिक्स में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है। हालांकि इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके काबोर्हाइड्रेट्स की मात्रा होती है, जो बॉडी में जाकर शुगर में बनकर टूटते हैं।

किडनी स्टोन की समस्या भी दूर Coconut

किडनी स्टोन की समस्या है तो इसमें भी कोकोनट वाटर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। किडनी स्टोन के प्रिवेंशन के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। सादा पानी पीना फायदेमंद है। वहीं स्टडी के मुताबिक, नारियल पानी पीना भी हेल्दी होगा। नारियल पानी पीने से स्टोन फॉर्मेशन को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि इंसानों में इसके असर को लेकर और ज्यादा रिसर्च की जानी है।

हार्ट के रोगियों के लिए फायदेमंद Coconut Water

रोजाना कोकोनट वाटर पीना आपको हार्ट डिजीज के खतरे से बचाता है। साल 2008 में चूहों पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक, चूहों के एक ग्रुप को कोलेस्ट्रॉल और फैट से भरपूर डाइट दी गई। वहीं होने बहुत ज्यादा मात्रा में कोकोनट वाटर भी पिलाया गया। करीब 45 दिन के बाद जिन चूहों को ये पिलाया गया था, उनमें कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड को लेवल घटा। साल 2005 की एक स्टडी के मुताबिक, ये हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है।

हाईड्रेशन में भी लाभदायक

कोकोनट वॉटर में कैलोरी और काबोर्हाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। ये आपको लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है।

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT