होम / Dark Circles से है परेशान तो Dr. Bharti Taneja से घर बैठे जाने उपाय

Dark Circles से है परेशान तो Dr. Bharti Taneja से घर बैठे जाने उपाय

Anil Kumar • LAST UPDATED : February 25, 2022, 4:01 pm IST

Dark Circles Treatment

कुछ लोग सोच सकते हैं कि उनकी आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle) उन्हें थका हुआ और बूढ़ा दिखाते हैं, इसलिए वे घरेलू उपचार और उपचार खोजते हैं जो उनकी उपस्थिति को कम कर सकते हैं।

काले घेरे आज की दौर में एक ऐसी समस्या बन चूका है जिससे न केवल आदमी, औरत बल्कि बच्चे भी परेशान है।
तो चलिए आज हम आप को बताएंगे के कैसे आप घर बैठे अपने काले घेरे को खत्म कर सकते है। और आप को अपनी हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) डॉ भारती तनेजा से मिलवाते हैं और जानते हैं उनसे उनकी राय काले घेरे को लेके।

How To Remove Dark Circles

Dark Circle Treatment by डॉ भारती तनेजा

आँखों के नीचे काले घेरे थकावट, नींद ना पूरी होने की वजह से और ज्यादा टेंशन लेने की वजह से आ जाते है। आँखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने के लिए हमे योग करना चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्यों की टेंशन या ज्यादा परेशान होने से हमारे आँखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं और उसको खत्म करने के लिए हमे योग करना चाहिए। बहुत बार आँखों के नीचे खुश्की हो जाती है और हम आँखों को बहुत रगड़ने लगते हैं और कहाँ जाता है की हमारे आँखों के नीचे बहुत काम आयल होता है जिसकी वजह से आँखों के नीचे आयल की कमी हो जाती है और काले घेरे आ जाते है। कभी कभी काले घेरे जननिक भी होते है।

Home Remedies to Remove Dark Circles
Home Remedies to Remove Dark Circles

अगर आप के माता पिता या आप के बुज़ुर्गों के काले घेरे हो तो वो आप के भी हो सकते है और इन्हे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर हमारे खाने में विटामिन्स की कमी हो और आयरन की कमी हो तो भी हमें काले घेरे हो जाते है। बोहोत बार हम टीवी देखते है तो कमरे में बिलकुल लाइट बंद कर देते है ऐसे में जो अँधेरा होता है और टीवी (TV) की रौशनी जो सीधे हमारे आँखों पे पड़ती है उससे भी हमारे आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते है। अगर हम इन सब बातों का थोड़ा ध्यान रखें तो काले घेरे नहीं होंगे।

Related Article: How to Remove Dark Circles and Stretch Marks स्ट्रेच मार्क्स, डार्क सर्कल्स के लिए ‘रामबाण’ है आपके किचन की ये दाल

How To Reduce Dark Circles

आप घर बैठे अपने काले घेरे को खत्म कर सकते हैं और उसके लिए कुछ घरेलु नुस्खे अपना सकते है।

1. आप 2 चम्मच को फ्रीजर में 25 मिनट के लिए रख दें और उसके बाद उसे आँखों के नीचे लगा लें। ऐसा रोज़ करने से आप के काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

2. आप चाय पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चायपत्ती को उबाल के उसको ठंडा कर के अपने आँखों के नीचे रख लें उससे भी आप के आँखों के नीचे के काले घेरे खत्म हो जाएंगे। क्यों की चायपत्ती में कैफीन होता है जो काले घेरे को खत्म करने में मदद करता है।

3. इनके अलावा आप बादाम के तेल से अपने आँखों के नीचे 5 मिनट मालिश कर सकते हैं और ऐसा रोज़ करने से आप के आँखों के नीचे से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

तो ये कुछ घेरलू नुस्के थे जो शायद आप के काम भी आएंगी। और ये नुस्के आप के और आप की आने वाली पीड़ी के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो ये कुछ घेरलू नुस्के थे जो शायद आप के काम भी आएंगी। और ये नुस्के आप के और आप की आने वाली पीड़ी के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Best Dark Circle Solution

Related Article: How To Remove Dark Circles थकान का संकेत हैं डार्क सर्कल्स

Related Article: Home Remedies to Remove Dark Circles आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

Follow Us Instagram | Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

S Jaishankar: नेपाल में 100 रुपये की करेंसी लागू करने के फैसले पर जयशंकर का तीखा तंज, जानें क्या कहा-Indianews
पुरुष टेस्टोस्टेरोन फिल्म को लेकर ये क्या बोल गई kareena kapoor, Deepika Padukone के लिए भी कही ये बात -Indianews
RCB के फैन्स के लिए खुशखबरी, प्ले ऑफ में पहुंचने की बढ़ी उम्मीद-Indianews
Lok Sabha Election: दिक्कत सीट में नहीं, दिक्कत आप हो, अमित शाह ने रायबरेली सीट को लेकर राहुल गांधी पर किया कटाक्ष-Indianews
Uttar Pradesh: हनीमून पर सामने आया पति का सच, गुस्से में आकर पत्नी ने उठाया ये बड़ा कदम-Indianews
Saudi Arab: इस इंफ्लुएंसर को सुनाई गई 11 साल की सजा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Lok Sabha Election: कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार के भाजपा में शामिल होने पर राजनाथ सिंह का बयान, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT