होम / सावधान : कहीं आप भी तो नहीं हैं Green Tea के आदि तो रहें सावधान

सावधान : कहीं आप भी तो नहीं हैं Green Tea के आदि तो रहें सावधान

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 28, 2022, 2:56 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

आमतौर पर ज्यादातर लोग मानते हैं कि ग्रीन-टी (Green tea) का सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है, लेकिन अगर आप भी लगातार ग्रीन- टी (Green tea) का सेवन कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहे। क्योंकि ज्यादा ग्रीन-टी (Green tea) पीने से कई प्रकार की बीमारियां आपको घेर सकती हैं। इसमें सिरदर्द, सुस्ती, सुस्ती, चिंता और चिड़चिड़ापन शामिल है, तो चलिए डिटेल्स में जानते है इसके अलावा ग्रीन-टीन (Green tea) पीने से किस प्रकार के नुकसान हो सकते है।

also read: Ghee Daily Will Change Your Health See Tips घी खाने से बदलेगी आपकी सेहत देखें टिप्स

नींद न आने की हो जाती है समस्या


माना जाता है कि ग्रीन (Green tea) का ज्यादा सेवन करने से आपको नींद नहीं आने की परेशानी हो सकती है। सभी जानते हैं कि एक फिट बॉडी और अच्छी सेहत के लिए अच्छी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए ग्रीन टी (Green tea) का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए।

Also read: Corona Vaccine Periods Connecion: क्या वैक्सीनेशन के बाद माहवारी देरे से आना नार्मल है?

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर


ब्लड प्रेशर की समस्या भी ज्यादा ग्रीन टी (Green tea) पीने से बढ़ सकती है। माना जाता है कि ग्रीन टी (Green tea) में मौजूद कैफीन हमारी नर्वस सिस्टम को प्रोएक्टिव करने का काम करता है। इसके ज्यादा सेवन से कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है।

Also Read ; Fruit For Health : सर्दी-जुकाम व आँखों के लिए लाभदायक फल

हो सकती है आयरन की कमी


इसके अलावा आप अधिक मात्रा में ग्रीन-टी (Green tea) का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। इसके अलावा आपको भूख लगना भी कम हो जाती है, जिसके चलते आपका शरीर कमजोर भी हो सकता है। ऐसे में आप कई बीमारियों को बुलावा देते हैं।

Also Read: Period pain में पेनकिलर से करें तौबा, ये घरेलू नुस्खे देंगे आपको बड़ी राहत

खाली पेट ग्रीन-टी (Green tea) पीने से ये दिक्कत


अगर, आप भी खाली पेट ग्रीन टी (Green tea) पीते हैं तो जरा सावधान हो जाइए क्योंकि इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। माना जाता है कि कुछ खाने के बाद ही ग्रीन-टी (Green tea) का सेवन करना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीन-टी में मौजूद कैफीन से घबराहट, चक्कर, डायबिटीज, कब्ज, जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT