होम / Period pain में पेनकिलर से करें तौबा, ये घरेलू नुस्खे देंगे आपको बड़ी राहत

Period pain में पेनकिलर से करें तौबा, ये घरेलू नुस्खे देंगे आपको बड़ी राहत

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 28, 2022, 1:21 pm IST

इंडिया न्यूज़

Period pain : महिलाओं में पीरियड्स (Periods) एक ऐसी प्रतिक्रिया है जो तकरीबन 12 साल की उम्र से शुरू होकर 50 साल की उम्र तक चलती है। Periods हर महीने 3 से 7 दिनों के लिए रहता है। हर लड़की को हर महीने Periods के दौरान होने वाली कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Period pain से ऐसे पाएं छुटकारा : पीरियड्स (Periods) के दौरान पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होने की पीड़ा से हर महिला गुजरती है। ऐसे में आज हम आपको मासिक धर्म (Periods) में होने वाले पेट दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि पीरियड्स डाइट (Periods Diet) में किशमिश, केसर और घी जैसी साधारण रसोई सामग्री की मदद से पीरियड्स के दर्द से निपटा जा सकता है

किशमिश और केसर के उपयोग से भगाएं दर्द


दो छोटे कटोरे में काली किशमिश (4 या 5), और दूसरे कटोरे में केसर (1-2) डालें। इन दिनों सुबह इनका सेवन करें। ये पीरियड क्रैम्प्स और ब्लोटिंग की समस्या के लिए सबसे हैं। ये कब्ज को कम करने और आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद कर सकता है।

अधिकतर महिलाएं लेती हैं पेनकिलर: पीरियड्स (Periods) में हर महिला को कई अलग तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं परेशान करती हैं, लेकिन सबसे सामान्य है समस्या है पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना। इससे राहत पाने के लिए महिलाएं पेनकिलर का सहारा लेती हैं, जिसका आगे जाकर उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। तो जितना कम हो सके महिलाएं पेनकिलर न लें।

गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड से लें सेंक : आप हॉट वॉटर बैग, हीटिंग पैड या फिर कांच की बोतल में गर्म पानी भरकर उससे पेट और कमर के निचले हिस्से की करीब 10-15 मिनट तक सिंकाई करें. गर्म पानी की सिंकाई, पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए ली जाने वाली दवाइयों की तरह ही काम करता है। Also Read:Ghee Daily Will Change Your Health See Tips घी खाने से बदलेगी आपकी सेहत देखें टिप्स

हींग का सेवन है लाभदायक : अगर आप भी पीरियड्स (Periods) के दौरान पेट दर्द और दूसरी समस्याओं से बहुत परेशान हो जाती हैं तो आपको हींग का सेवन करना चाहिए। ऐसा आपको पीरियड्स (Periods) के दौरान नहीं करना है, बल्कि पूरे महीने करना है। ये एक आयुर्वेदिक तरीका है, जो आपके पेंडू (पेट के निचले हिस्से) की मांसपेशियों को मजबूत करने, उनमें लचक बढ़ाने और पीरियड्स के दौरान दर्द पैदा करने वाले कारणों को दूर करती है।

मेथी के बीज भी होते हैं फायदेमंद : आपके पीरियड के दिनों के लिए अच्छी हो सकती है। 12 घंटे पहले मेथी को पानी में भिगोना है, उसके बाद उसमें से मेथी को छान लें और उसका पानी पी लेना है।

पानी ज्यादा से ज्यादा लें : पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है। ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए सबसे आसान तरीका है ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इसके अलावा चाय या कॉफी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

Also Read: Fruit For Health : सर्दी-जुकाम व आँखों के लिए लाभदायक फल

हरी सब्जियां खाएं : खाने में केले, हरी पत्तेदार साग और पालक का सेवन करें। इन चीजों में विटामिनस की भरपूर मात्रा होती है। ये चीजें आयरन के मुख्य स्त्रोत हैं।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT