Wednesday, January 26, 2022
HomeHealthDisadvantages of Eating late Night लेट नाइट भोजन करना हो तो रखें...

Disadvantages of Eating late Night लेट नाइट भोजन करना हो तो रखें इन बातों का ध्यान

Disadvantages of Eating late Night

लेट नाइट भोजन करना हो तो रखें इन बातों का ध्यान

इंडिया न्यूज ।

अगर आपकी लेट नाइट भोजन करने की आदत है तो इसे छोड़ देना जरूरी है । वरना आप बीमार हो सकते हो । बड़े शहरों के साथ-साथ अब तो छोटे शहरों या गांव में भी लेट नाइट खाने का एक चलन सा बन गया है। लोग आधी रात को भी खाने के लिए होटलों की तरफ निकल पड़ते हैं। कई लोग घर पर भी बने भोजन को बेड से उठ-उठकर खाते रहते हैं। इस बारे में आयुर्वेदिक डॉ वारा लक्ष्मी ने बताया कि अगर आप जानना चाहते हो की लेट नाइट भोजन करने के क्या नुकसान है इसके लिए आपकों मेरे द्वारा बताई गई कुछ बातों को ध्यान रखना पड़ेगा जिससे काफी हद तक समस्याओं से बच सकोगे ।

भोजन करने का सही समय Disadvantages of Eating late Night

सभी लोगों को पता होगा की रात को दस बजे से पहले भोजन कर लेना चाहिए ।
लेकिन आयुर्वेदिक में भोजन का सही समय 7 बजे बताया गया है । कई लोग आपको ऐसे भी मिलेंगे जो सात या आठ बजे नहीं रात को 11-12 बजे भोजन करते है । जिसके कारण उनके स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ने शुरू हो जाते है । चलिए अब लेट नाइट खाने से होने वाली समस्याओं को जान लेते हैं।

एसिडिटी की समस्या Disadvantages of Eating late Night

डॉ वारा लक्ष्मी ने पोस्ट के माध्यम से बताया कि लेट नाइट खाने से सबसे पहली समस्या एसिडिटी की हो सकती है। अगर आप हर रोज लेट नाइट ही खाना खाते हैं तो इससे हार्टबर्न की भी समस्या हो सकती है। कई बार तो पेट से संबंधित अन्य समस्या भी होने लगती है।

हैवी भोजन का न करें सेवन Disadvantages of Eating late Night

ऐसे हजारों लोग है जो रात के समय कुछ अधिक ही हैवी भोजन का सेवन करते हैं। वह ये सोचकर हैवी भोजन का सेवन करते हैं कि खाने के बाद सोने ही तो जाना है। लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार लेट नाइट में हैवी खाना खाने से बचाना चाहिए। इससे पेट खराब होने से लेकर गैस, सोने में तकलीफ, पेट दर्द आदि की समस्या हो सकती है। इस कारण सभी को लेट नाइट भोजन करने से बचना चाहिए ।

जल्दी-जल्दी खाने से बचें Disadvantages of Eating late Night

कई बार अधिक देर होने की वजह से लोग रात में जल्दी-जल्दी खाने लगते हैं। कई लोग तो पांच मिनट के अंदर ही खाना खाकर बेड पर सोने के लिए पर चले जाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी जल्दी-जल्दी खाने की आदत है तो इस आदत में बदलाव करने की जरूरत है। खाना खाने और बेड पर जाने के बीच में कुछ देर टहलना सेहत के लिए अच्छा होता है ।

इन चीजों को करें भोजन में शामिल Disadvantages of Eating late Night

अगर आप लेट नाइट भोजन कर रहे हैं और ऊपर से अधिक तला हुआ भोजन खा रहे हैं, तो फिर आप गलती कर रहे हैं। डॉक्टर वारा लक्ष्मी का कहना है कि इनकी जगह पर आप 8 बजे से पहले मूंग दाल, हल्का चावल इसके अलावा एक फल,रोटी व हरी सब्जियां भी शामिल कर सकते है ।

Read More- Quickly Clean The Tiles Ranging From Tea to Inkचाय से लेकर इंक तक के टाइल्स पर लगे दागों को झट से करें साफ

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE