होम / Explained: क्या 10 घंटे से ज्यादा बैठने से डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है?

Explained: क्या 10 घंटे से ज्यादा बैठने से डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है?

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : September 15, 2023, 1:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Dementia: एक नए अध्ययन में पाया गया है कि प्रतिदिन 10 घंटे से अधिक बैठे रहने या निष्क्रियता से मनोभ्रंश या डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, बैठने में बिताए गए समय का डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है, चाहे यह लंबे समय तक फैला हो या रुक-रुक कर। बताया जा रहा है कि मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ रही है और इसका कोई इलाज नहीं है। इस नए अध्ययन में दावा किया गया है कि प्रतिदिन 10 घंटे से अधिक समय टेलीविजन के सामने बैठने या गाड़ी चलाने से मनोभ्रंश का खतरा बढ़ जाता है। अध्ययन के अनुसार, जो वयस्क अपने दिन का अधिकांश समय बैठे हुए बिताते हैं, उनमें बीमारी होने का खतरा काफी अधिक होता है।

दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया और एरिज़ोना विश्वविद्यालयों की एक टीम द्वारा 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के 50,000 से अधिक ब्रिटिश नागरिकों के डेटा की जांच की गई। एक सप्ताह तक उन्होंने लगातार अपनी कलाइयों पर एक विशष प्रकार का गैजेट पहने रखा। यह गैजेट उनकी गतिविधियों को ट्रैक करते थे और लेटने और सोने के बीच का अंतर बता सकते थे।

अन्य गतिहीन गतिविधियों में वीडियो गेम खेलना, कंप्यूटर का उपयोग करना, यात्रा करते समय बैठना, या काम पर लंबे समय तक डेस्क पर बैठना शामिल है। टीवी देखना और गाड़ी चलाना लोकप्रिय गतिहीन गतिविधियों के दो उदाहरण हैं। अध्ययन में स्थिति और हर दिन 10 घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहने के बीच संबंध पाया गया। जो लोग प्रतिदिन 10 घंटे निष्क्रिय रहते थे, उनमें मनोभ्रंश का खतरा उन लोगों की तुलना में आठ प्रतिशत अधिक था जो प्रतिदिन लगभग नौ घंटे निष्क्रिय रहते थे।

इसके विपरीत, जो लोग दिन में 12 घंटे बैठते थे, उनमें डिमेंशिया होने की संभावना 63 प्रतिशत अधिक थी, और जो लोग दिन में 15 घंटे बैठते थे, उनमें तीन गुना अधिक थी। अध्ययन के लेखक प्रोफेसर जीन अलेक्जेंडर ने कहा, “हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि हर दिन 10 घंटे गतिहीन समय बिताने के बाद मनोभ्रंश का खतरा तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है, भले ही गतिहीन समय कैसे भी बिताया गया हो।”

अध्ययन, जो जामा नेटवर्क ओपन पत्रिका में प्रकाशित हुआ था, में डिमेंशिया और पूरे दिन बैठे रहने में बिताए गए समय के बीच एक संबंध पाया गया, जैसे लंबे समय तक खिंचाव के बाद कुछ देर तक चलना या कुछ देर तक खड़े रहना। अध्ययन के सह-लेखक, प्रोफेसर डेविड रायचलेन ने कहा, “हममें से कई लोग इस बात को से परिचित हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने वाले काम के बीच हर 30 मिनट में उठकर खड़ा होना या घूमना चाहिए। हमने पाया कि एक बार जब आप गतिहीन समय में बिताए गए कुल समय को ध्यान में रखते हैं, तो व्यक्तिगत गतिहीन अवधि की लंबाई वास्तव में मायने नहीं रखती है।”

मनोभ्रंश या डिमेंशिया क्या है?

डिमेंशिया एक अकेली बीमारी नहीं है, बल्कि विभिन्न प्रकार की न्यूरोलॉजिकल बीमारियों को कवर करने के लिए एक व्यापक शब्द है। यह मस्तिष्क को प्रभावित करती हैं, जो स्मृति, सोच और व्यवहार पर प्रभाव डालती हैं। अल्जाइमर मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है। कुछ व्यक्तियों में एकाधिक मनोभ्रंश एक साथ मौजूद हो सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग तरीके से मनोभ्रंश से पीड़ित होगा, भले ही इसका निदान किसी भी रूप में किया गया हो। मनोभ्रंश एक वैश्विक चिंता का विषय है, हालांकि यह विकसित देशों में अधिक पाया जाता है क्योंकि लोगों के बहुत अधिक उम्र तक जीवित रहने की संभावना अधिक होती है।

यह बढ़ रहा है

मनोभ्रंश की व्यापकता निर्धारित करने के लिए, मुंबई के जेजे अस्पताल सहित 18 अन्य संस्थानों के सहयोग से, दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और एम्स-दिल्ली के शोधकर्ताओं द्वारा एक राष्ट्रव्यापी अध्ययन किया गया। इसमें पता चला कि भारत में इससे 7.4 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिक प्रभावित हैं, जो 2030 तक वृद्धि की पूर्वानुमानित भविष्यवाणी से दोगुनी है। अल्जाइमर सोसायटी के अनुसार, वर्तमान में ब्रिटेन में 900,000 से अधिक डिमेंशिया पीड़ित हैं। 2040 तक इसके 1.6 मिलियन तक पहुंचने की आशंका है।

ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में अल्जाइमर के 5.5 मिलियन मरीज हैं जिनका इसी रफ्तार से बढ़ने का का अनुमान है। उम्र के साथ व्यक्ति में मनोभ्रंश होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि इस बिमारी का दर बढ़ रहा है, फिर भी माना जाता है कि कई मनोभ्रंश पीड़ितों का अभी भी पता नहीं चल पाया है। हालांकि वर्तमान में इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन जितनी जल्दी इसका पता लगाया जाए, उपचार उतना ही अधिक सफल हो सकता है, क्योंकि नई दवाएँ इसकी प्रगति को रोक सकती हैं।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Poonch Terrorist Attack: ‘कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए कराए थे 1971 के युद्ध?’ अनुराग ठाकुर ने पूर्व CM चन्नी पर किया पलटवार -India News
Lok Sabha Election: पूर्व AAP मंत्री राज कुमार आनंद BSP में हुए शामिल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव- Indianews
HD Revanna Arrested: एचडी रेवन्ना को 8 मई तक एसआईटी की हिरासत में भेजा गया, लगाया राजनीतिक साजिश का आरोप -India News
Kerala: लड़की के प्रेग्नेंट होने की नहीं थी किसी को खबर, हॉस्टल के बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म-Indianews
ISKCON के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक- Indianews
Lok Sabha Polls 2024: तीसरे चरण का थमा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला -India News
Delhi: जामिया मिलिया इस्लामिया की नर्सिंग छात्र ने दिल्ली में फ्लाईओवर से लगाई छलांग, वजह अभी साफ नहीं- Indianews
ADVERTISEMENT