होम / सर्दियों में जरुर खाएं ये 4 फल, ठंड और बीमारियों से लड़ने में मिलेगी जबरदस्त ताकत

सर्दियों में जरुर खाएं ये 4 फल, ठंड और बीमारियों से लड़ने में मिलेगी जबरदस्त ताकत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 5, 2022, 10:56 pm IST

What to Eat in Winter: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और मौसम में भी काफी बदलाव आ रहें है। बता दें कि सुबह-शाम और रात में हल्की ठंड की वजह से हर घर में कोई न कोई खांसी-जुकाम और बुखार से बीमार पड़ा है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी ठंड और प्रदूषण की शुरुआत हुई है। इसके साथ ही आने वाले वक्त में यह और भी बढ़ेगी। ऐसे में अगर आप सर्दियों में खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो आपको अपनी इम्यूनिटी पावर बूस्ट करनी होगी।

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक सर्दियों में विटामिन-सी से भरपूर 4 फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। इनके फलों के सेवन से शरीर को ठंड और बीमारियों से लड़ने में जबरदस्त ताकत मिलती है। यहां जानें उन फलों की जानकारी।

विटामिन-सी से भरपूर होते हैं संतरे

डॉक्टरों के मुताबिक ठंड के दिनों में शरीर को विटामिन-सी की जरूरत होती है। शरीर में इस विटामिन की मौजूदगी से सर्दी से निपटने में मदद मिलती है। इसके लिए लोगों को संतरे (Orange) का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन-सी के अलावा फोलेट और पोटेशियम काफी मात्रा में मिलता है। जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

काले अंगूरों का सेवन होता है फायदेमंद

ठंड के दिनों काले अंगूर (Black Grapes) मार्केट में खूब बिकते हैं। इन काले अंगूरों में विटामिन-सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से इनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद बन जाता है। आप रोज न सही लेकिन हफ्ते में एक बार भी काले अंगर खा लेते हैं तो इससे शरीर को काफी इम्यूनिटी मिलती है।

आंवले से बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी

सर्दियों में आंवले (Amla) का सेवन शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जिसके चलते यह आंखों, बालों और त्वचा के रूखेपन को दूर करने में काफी मदद करता है। पेट से जुड़ी गड़बड़ियों में भी आंवले का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता है। आप आंवले के जूस या मुरब्बे के रूप में सेवन कर सकते हैं।

गाजर से बढ़ती है आंखों की रोशनी

सर्दियों में मिलने वाली गाजर (Carrot) एक कॉमन डिश है। आप इसे सब्जी, सलाद या फल कुछ भी कह सकते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर कमाल का काम करती हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट बड़ी मात्रा में मिलते हैं। वहीं इसमें कैलोरीज काफी कम होती है, जिसके चलते इसे पचाना भी काफी आसान होता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews
Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews
Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
IPL 2024 RCB vs CSK: RCB की धमाकेदार वापसी, CSK को हरा प्लेऑफ में पहुंचे- Indianews
Lalu Prasad Yadav: ‘मैं तुम्हें अपना ऊंट दूंगा..’, विरासत कर पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर लालू प्रसाद यादव का तंज- Indianews
ADVERTISEMENT