होम / Forget To Keep Things छोटी-छोटी बातों को भूल जाना है ये बड़ी बीमारी

Forget To Keep Things छोटी-छोटी बातों को भूल जाना है ये बड़ी बीमारी

Ashwini kumar • LAST UPDATED : April 6, 2022, 3:06 pm IST

Forget To Keep Things

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

Forget To Keep Things अक्सर देखा गया है की लोग चीजों को रखकर भूल जाते हैं। भूलने की आदत यह कोई आम बात नहीं है। इस तरह की बीमारी को डिमेंशिया का नाम दिया गया है। इसमें व्यक्ति छोटी-छोटी बातों को भूलने लगता है। किसी को डिमेंशिया की प्रॉब्लम हो जाए तो इसका पता कैसे चलेगा। आइये जानते हैं इसके कुछ लक्षणों के बारे में:-

Forget To Keep Things
Forget To Keep Things

आपने कईं बार देखा होगा की अपना वॉलेट, कार की चाबी , या कई बार किसी से सालों बाद मिलो, तो उसका नाम आदि चीजे आपके याद नहीं रहती हैं। जब हमारा दिमाग कईं चीजों से घिर जाता है तो अक्सर ऐसे में ये आदत बन जाती है। रोज़ कुछ न कुछ भूल जाने से इसका असर हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी पर पड़ने लगता है।

डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण

पैसे के ट्रैक को खोना

रिसर्च के अनुसार पता चला है की धन प्रबंधन के मुद्दे डिमेंशिया का निदान होने से कई सालों पहले देखे जा चुके हैं। जिन लोगो में डिमेंशिया की बीमारी की शुरुआत हुई उस समय इससे पीड़ित लोगों में बिल भुगतान चूकने की संभावना अधिक थी।

याददाश्त का बेहद कमज़ोर हो जाना (Forget To Keep Things)

उम्र के साथ हम सभी की याददाश्त कमज़ोर होने लगती है। इसलिए इसे समझने में मुश्किल है की आप लोग उम्र की वजह से चीजे भूल रहे हैं या फिर डिमेंशिया विकसित हो रहा है।

Forget To Keep Things
Forget To Keep Things

हंसी-मज़ाक की भावना को खोना

उम्र के साथ हम सभी चिड़चिड़े होते जाते हैं, वहीँ डेमेन्सिया से पीड़ित लोग भयभीत या चिंतित लगते हैं। जैसे कि ये भूल जाना कि वे कहां थे , उन्हें एक टाइम किसी से प्यार था और अब वे उससे पीछे हटने लगते हैं।

शब्दों को याद करने में मुश्किल आना

कई बार ऐसा होता है की कोई आप कोई शब्द बोलना चाहते हैं लेकिन तभी आपके याद नहीं आता की आप क्या कहना चाहते थे। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है की किसी की बातों को सुनकर समझने में दिक्कत आना भी इस बीमारी का संकेत है।इसके अलावा हम कईं बार बोलते-बोलते रुक जाते हैं।

Forget To Keep Things

Read more: Use Of Skin Care Products त्वचा की देखभाल के लिए प्रोडक्ट्स को ऐसे करें इस्तेमाल

Read more: Body Care Tips बढ़ती उम्र के साथ डाइट में करें ये बदलाव

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT