होम / Health News : आंखों से उतारना चाहते है चश्मा तो अपनी डाइट में शामिल करे ये चीजें

Health News : आंखों से उतारना चाहते है चश्मा तो अपनी डाइट में शामिल करे ये चीजें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 16, 2023, 3:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) Health News : आजकल के लाइफस्टाइल और खानपान का असर हमारी आंखों पर भी नजर आ रहा है । उनकी वजह से आंखे काफी प्रभावित हो रही है। अगर आपको अपनी आखों को सही रखना है, तो उसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करना होगा। वहीं आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए पोषक तत्व बहुत ही जरूरी है। सही खान-पान न करने से आखों की रोशनी पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपनी आखों को सही और उसकी रोशनी को बढ़ना चाहाते है तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

विटामिन E और C

अगर आपको अपनी आखों की रोशनी को बचाए रखना और उसको प्रभावित नहीं होने देना है तो आपको अपनी डाइट में विटामिन E और C को शामिल और उसका सेवन करना जरूरी है। आपको बता दें कि विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और आंखों में रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रखने के साथ मोतियाबिंद का रिस्क भी कम करता है। वहीं विटामिन ई आंखों में कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने का काम करता है।

विटामिन A

विटामिन A का आखोंं की रोशनी को बढ़ाने में अहम भूमिका है। विटामिन A रेटिना में प्रकाश को अवशोषित करने वाला पिगमेंट बनाने का काम करता है। वहीं रात में भी देखने के लिए विटामिन A काफी महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से रतौंधी और आंखों को दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंग

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंग काफी महत्तवपूर्ण है। बता दें कि ओमेगा-3 रेटिना को स्वस्थ रखने में काफी महत्तवपर्ण है। वहीं दूसरी तरफ जिंग की बात करे तो यह जिंक एंजाइम के साथ मिलकर रेटिना को स्वस्थ रखता है।

आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किस का सेवन करे

फल और सब्जियां- पालक, केल, गाजर, शकरकंद, कीवी, खट्टे फल, शिमला मिर्च और जामुन
साबुत अनाज- ओट्स, पास्ता, ब्राउन राइस, क्विनोआ और होल व्हीट ब्रेड
लीन प्रोटीन- ट्राउट, चिकन, बीन्स, दाल, टोफू, सैल्मन, मैकेरल
हेल्दी फैट- नट्स, सीड्स, एवोकैडो, ओलिव ऑयल
Also Read :
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT