होम / अगर आप भी जल्दी में खड़े होकर पानी पीते है तो इससे होते है कईं साइड इफेक्ट्स, जानें पानी पीने का सही तरीका

अगर आप भी जल्दी में खड़े होकर पानी पीते है तो इससे होते है कईं साइड इफेक्ट्स, जानें पानी पीने का सही तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 9, 2022, 10:29 pm IST

Drinking Water Tips: पानी हमारे जीवन के लिए कितना ज़रूरी है, यह हम सब जानते ही हैं। पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कईं तरह की बीमारियों से भी बचाता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीने का सलाह दी गई है। हालांकि, सिर्फ इतना ही काफी नहीं है, इसके साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि पानी पीने का सही तरीके क्या है। जी हां, पानी पीने का भी एक सही तरीका है। ये उतनी ही अहमियत रखता है जितना की पानी पीना।

आपको बता दें कि जब बात आती है पानी पीने की आदत की, तो आमतौर पर लोग जल्दी में खड़े होकर ही पानी पी लेते हैं। हालांकि, ये कोई नहीं सोचता कि इस तरह पानी पीना कितना हानिकारक हो सकता है। तो यहां जानें कि खड़े होकर पानी पीने से किस तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं।

खड़े-खड़े पानी पीने के साइड इफेक्ट्स

फेफड़ों को होता है नुकसान

जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो ज़रूरी पोषक तत्व और विटामिन लिवर और पाचन तंत्र तक नहीं पहुंचते। साथ ही ये सिस्टम से बहुत तेज़ी से गुज़र जाता है, जिससे आपके फेफड़ों और हृदय के काम को नुकसान पहुंचता है, क्योंकि इससे ऑक्सीजन का स्तर गड़बड़ हो जाता है।

किडनी से जुड़ी दिक्कतें

ऐसा पाया गया है कि हमारी किडनी उस वक्त बेहतर तरीके से फिल्टर करती हैं, जब हम बैठे होते हैं। ऐसे में जब खड़े होकर पानी पिया जाता है, तो तरल पदार्थ बिना फिल्टर हुए सीधे पेट के निचले हिस्से में चला जाता है। इससे पानी में मैजूद अशुद्धियां मूत्राशय में जम जाती हैं, और गुर्दे की कार्यप्रणाली को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे युरीनरी ट्रेक्ट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

बदहज़मी

खड़े होकर पानी पीने से पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचता है। क्योंकि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तो ये बड़ी तेज़ गति के साथ भोजन नली से होकर सीधे पेट के निचले हिस्से पर जा गिरता है, जो हानिकारक है। खड़े होकर तेज़ी से पानी पीने से नसें तनावग्रस्त हो जाती हैं, जिससे तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है और टॉक्सिन्स व बदहज़मी बढ़ती है।

गठिया का ख़तरा बढ़ता है

जब आप खड़े होकर गटागट पानी पी जाते हैं, तो इससे नसें तनाव की स्थिति में आ जाती हैं। तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ता है और शरीर में टॉक्सिन्स और बदहज़मी बढ़ती है। यहां तक कि यह जोड़ों में तरल पदार्थ भी जमा करता है, जिससे गठिया हो जाता है और हड्डियों को नुकसान पहुंचता है।

जानें पानी पीने का सही तरीका

एक्सपर्ट्स के अनुसार, पानी पीने का सही तरीका है, बैठकर पीना। इसके लिए कुर्सी पर बैठें, पीठ को सीधा रखें और फिर पानी पिएं। इससे पोषक तत्व दिमाग़ तक पहुंचते हैं और मस्तिष्क गतिविधि में सुधार आता है। सिर्फ इतना ही नही, इससे पाचन में भी सुधार आता है। साथ ही पेट में सूजन या पेट फूलने की दिक्कत नहीं होती।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT