होम / बीमारियों से बचना है तो इन चीजों को रूटीन में करें शामिल

बीमारियों से बचना है तो इन चीजों को रूटीन में करें शामिल

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 4, 2022, 11:08 am IST

इंडिया न्यूज (Essential Nutrients for Health)
व्यस्त लाइफ के चलते लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन स्वस्थ आहार ही है जो सेहतमंद रखता है जिसमें तमाम माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल्स, जल और फाइबर पाए जाते हैं। तो चलिए जानेंगे ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जिन्हें आप रोजाना की डाइट में शामिल करके अपने आपको फिट और स्वस्थ्य रख सकते हैं।

आयोडीन: आयोडीन की जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं होती है बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी पोषक तत्व है। आयोडीन थायराइड ग्रंथियों को टी3 और टी4 का उत्पादन करने के लिए जरूरी होता है। शरीर में आयोडीन की कमी से वजन का बढ़ना और आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकता है। अंडे, दूध दही आयोडीन के अच्छे स्रोत हैं।

ये भी पढ़ें: व्हाइट डिस्चार्ज से हैं परेशान तो ये नुस्खे आजमाएं

विटामिन बी12: पुरुषों के लिए विटामिन बी12 महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन बी12 की कमी से व्यक्ति को न्यूरोलॉजिकल समस्या हो सकती है। विटामिन बी12 के अच्छे स्रोतों में मांस, चिकन, अंडा, मछली, पनीर, दही और दूध आदि है। अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो आप अपने चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं।

पोटेशियम: पोटेशियम एक आवश्यक खनिज है जो कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए ग्लूकोस का उपयोग करने में मदद करता है। पोटेशियम खून में सोडियम को कम करने का काम करता है। मगर बहुत से पुरुष पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे में पुरुषों को पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। एवोकाडो आलू और केले पोटेशियम के समृद्ध स्रोत हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए कितनी बार आधार कार्ड में बदलवा सकते हैं नाम और पता ?

विटामिन डी: विटामिन डी एक ऐसा पोषक तत्व है जो धमनियों में सूजन को कम करता है। और हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है। यह लोगों के लिए जरूरी है। विटामिन डी को प्राकृतिक रूप से प्राप्त करने के लिए हमें सुबह की सूर्य की किरण की जरूरत होती है। कुछ खाद्य पदार्थ है जो विटामिन डी के समृद्ध स्रोत है जैसे सालमन मछली, मांस, अंडे, मशरूम और डेयरी उत्पाद आदि।

मैग्नीशियम: मैग्नीशियम एक ऐसा खनिज पदार्थ है जो शरीर में 300 से अधिक प्रक्रिया में शामिल होता है। मैग्नीशियम की कमी हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं। विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक अधिकांश पुरुष रोजाना की जरूरतों का 80फीसदी मैग्नीशियम ही उपभोग करता है। मिशन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में नेवी बीन्स और अन्य खाद पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT