Tuesday, November 30, 2021
HomeHealthKhana KhazanaMake special Mix Cheela for Breakfast नाश्ते में बनाएं स्पेशल मिक्स चीला

Make special Mix Cheela for Breakfast नाश्ते में बनाएं स्पेशल मिक्स चीला

इंडिया न्यूज, अंबाला:
Make special Mix Cheela for Breakfast : चीला हमारे यहां की पारंपरिक फूड आइटम है। ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं। इसकी वजह भी है कि यह बनाने में जितना आसान होता है खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। बारिश और सर्दियों के मौसम में तो चीले का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है।

मिक्स चीला भी खाने में काफी जायकेदार और काफी हेल्दी होता है। आपने अगर इस विंटर सीजन में अब तक चीले का स्वाद नहीं लिया है तो हम आपको इस बार मिक्स चीला रेसिपी बताने जा रहे हैं। यह बनने में आसान होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।

Make special Mix Cheela for Breakfast

यह स्पेशल मिक्स चीला बनाने के लिए हम कई सब्जियों का इस्तेमाल करेंगे जो कि पारंपरिक चीले से थोड़ा सा हटकर होगा। मिक्स चीला बनाने के लिए आप बताई गई विधि का पालन करेंगे तो स्वादिष्ट चीला बनकर तैयार हो जाएगा।

मिक्स चीला बनाने के लिए सामग्री Make special Mix Cheela for Breakfast

बेसन: 1 कप
सूजी: 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 टी स्पून
तेल
अजवाइन: 1 टी स्पून
नमक: स्वादानुसार

मिक्स के लिए Make special Mix Cheela for Breakfast

पत्तागोभी कटी: 1 छोटा कप
शिमला मिर्च कटी: 1
गाजर कद्दूकस: 1
अदरक कसा: 1 इंच
हरी मिर्च कटी: 3
हरा धनिया कटा: 1 टेबल स्पून

मिक्स चीला बनाने की विधि Make special Mix Cheela for Breakfast

ब्रेकफास्ट में हेल्दी मिक्स चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले का बर्तन लें और उसमें बेसन, सूजी, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिक्स में पानी डालकर एक पतला घोल तैयार कर लें। ये ध्यान रखें कि घोल पतला हो वर्ना गाढ़ा होने पर चीले अच्छी तरह से तैयार नहीं हो सकेंगे। गोल तैयार होने के बाद उसमें कटा हुआ पत्तागोभी, गाजर, शिमला मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च और अदरक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। जरुरत के हिसाब से घोल में और पानी मिला सकते हैं।

Make special Mix Cheela for Breakfast

अब गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखकर एक नॉनस्टिक पैन/तवा गरम करने के लिए रख दें। तवा जब गर्म हो जाए तो उसमें जरा सा तेल लगाकर उसे चिकना कर दें। फिर तैयार घोल को एक कटोरी की मदद से तवे के बीच में डाल दें और उसे गोलाकार करते हुए चारों ओर फैला दें। अब थोड़ी देर चीले को सिकने दें।

इसके बाद उसे पलट दें। चीले के दोनों ओर अच्छी तरह से तेल लगाकर उन्हें सेकें। एक-एक कर पूरे घोल से इसी तरह चीले तैयार कर लें। इस तरह ब्रेकफास्ट के लिए मिक्स चीला तैयार हो गया है। इसे टोमेटो केचअप या चटनी के साथ सर्व करें।

Make special Mix Cheela for Breakfast

READ ALSO : How to get rid of Betel Leaf Diseases पान के पत्ते से कैसे दूर होगी बीमारियां

READ ALSO : What are the benefits of eating poppy seeds खसखस खाने के क्या है फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE