होम / Rasmalai Recipe : मुंह में घोलें रसमलाई की मिठास, करें दीपावली का अहसास

Rasmalai Recipe : मुंह में घोलें रसमलाई की मिठास, करें दीपावली का अहसास

Sunita • LAST UPDATED : October 29, 2021, 8:08 am IST

Rasmalai Recipe : मीठे में रसमलाई का नाम सुनते ही मुंह में उसका स्वाद सा घुलने लगता है। कोई भी फेस्टिवल बिना बंगाली मिठाइयों के अधूरा सा लगता है। रसमलाई भी उनमें से एक है। दिवाली फेस्टिवल बेहद नजदीक आ गया है। घर में इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं और पसंदीदा खाने-पीने की चीजें तैयार की जा रही है। आमतौर पर मीठे में गुजिया, बेसन चक्की जैसी मिठाइयों को बनाया जाता है। बंगाली मिठाइयों को घर पर बनाने के बजाय लोग दुकानों से ही खरीदकर लाते हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं।

जो बाजार में मिलने वाली स्वीट्स में मिलावट के डर से उन्हें खाने से परहेज करते हैं। ऐसे लोग घर पर ही मिठाइयां बनाना पसंद करते हैं। आप भी इस बार घर पर ही बंगाली मिठाई बनाने का सोच रहे हैं तो हम आपको बंगाली मिठाई रसमलाई बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। रसमलाई बहुत ही मुलायम और मीठी होती है। इसे एक बार खाने के बाद और खाने का मन ललचाने लगता है। रसमलाई को घर में तैयार करने में लगभग एक घंटे का वक्त लग जाता है। हालांकि हमारे द्वारा बताई सिंपल रेसिपी को ट्राई कर आप टेस्टी रसमलाई घर में ही तैयार कर सकते हैं।

रसमलाई बनाने के लिए सामग्री Rasmalai Recipe

रसगुल्ला के लिए
दूध: 1/2 लीटर
चीनी: 400 ग्राम
नींबू रस: 2 टी स्पून
पानी: 3 ग्लास
दूध: 1/2 लीटर
चीनी: 100 ग्राम
बादाम कटी: 5
काजू कटे: 5
केसर: 10 लीफ
इलायची पाउडर: 1 टी स्पून

यह है रसमलाई बनाने की विधि Rasmalai Recipe

रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर गर्म करें। फिर उसमें दूध को डाल दें और उसे उबलने के लिए छोड़ दें। अब दो चम्मच नींबू रस लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिला दें। जब दूध अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें और उसमें नींबू रस के पानी को थोड़ा-थोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि दूध फटने लगा है। 2 से 3 मिनट में दूध पूरा फट जाएगा।

इसके बाद फटे हुए दूध को सूती कपड़े की मदद से छान लें। इसके बाद फटे दूध से तैयार हुए पनीर को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें जिससे उसके अंदर का सारा खट्टापन निकल जाए। इसके बाद फटे दूध से बने पनीर को हल्के हाथों से दबाकर उसका सारा पानी निकाल दें। इसके बाद उसे दो घंटे तक उसे कपड़े में बांधकर किसी ऊंचे स्थान पर टांगकर छोड़ दें जिससे उसमें बचा हुआ पूरा पानी निकल जाए।

दो घंटे बाद पनीर को किसी बड़े बर्तन में या फिर प्लेट में निकाल लें। अब उसे अच्छी तरह से मिलाए जब तक कि उसमें से घी न छूटने लगे। इसके बाद पनीर की छोटी-छोटी गोली बनाएं और उन्हें हल्के से दबाएं। अब गैस पर कड़ाही रखें और उसमें पानी और 400 ग्राम चीनी डालकर उबालें। जब चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाए और चाशनी में तब्दील हो जाए उसके बाद उसमें तैयार किए गए रसगुल्लों को डाल दें।

फिर उसे ढ़ककर तेज आंच पर लगभग 20 मिनट तक पकने दें। अब दूसरे गैस पर एक दूसरे पैन को चढ़ा दें और उसमें दूध उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस की आंच को मीडियम कर दें और दूध को तब तक उबाले जब तक कि वह आधा और गाढ़ा न हो जाए। अब 15 मिनट बाद कढ़ाही के ढक्कन को हटाएं और चेक करें कि रसगुल्ले बने की नहीं। अगर बन गए हों तो गैस को बंद कर दें।

हमारा दूध जब पककर आधा रह जाए तो उसमें बाकी बची चीनी और इलायची पाउडर डाल दें और दो मिनट तक पकाएं। अब गैस को बंद कर दूध को गाढ़ा होने के लिए छो़ड़ दें। अब इस गाढ़े दूध में रसगुल्लों को डाल दें। ऊपर से कटी बादाम, काजू और पिस्ता डाल दें। अब इसे लगभग चार घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब आपकी रसमलाई तैयार हो चुकी है। सर्विंग के पहले इसमें केसर की एक दो पत्तियां डाल दें और बादाम पिस्ता कि गार्निश कर दें। इस तरह आपकी स्वीट डिश तैयार हो गई है।

Also Read : Causes of Heart Attack क्‍या है नौजवानों में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों की वजह

Read More : Priyanka Gandhi Pratigya Yatra बाराबंकी से हरी झंडी

Read More : Priyanka Gandhi Announced: प्रियंका का बड़ा ऐलान, जीते तो लड़कियों को स्मार्ट फोन और ई-स्कूटी देंगे

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT