होम / जानिए वजन कम करने में कॉफी क्यों है लाभकारी ?

जानिए वजन कम करने में कॉफी क्यों है लाभकारी ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 10, 2022, 4:43 pm IST

इंडिया न्यूज (Weight Loss Diet)
लोग वजन घटाने के लिए ना जाने कितने तरह के तरीके आजमाते हैं। लेकिन कॉफी डाइट एक ऐसी योजना है जिसमें आपको कैलोरी घटाने के लिए रोजाना एक कप कॉफी को रोजाना की डाइट में शामिल करना होता है। कॉफी डाइट में खाने के साथ कैलोरी को कम करने के लिए कॉफी पर जोर दिया जाता है। लेकिन गलत तरीके से कॉफी का सेवन वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में कैफीन शरीर के लिए घातक भी होता है। तो आइए जानते हैं काफी वेट लॉस करने में क्यों है फायदेमंद।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए: कैफीनयुक्त कॉफी आपके द्वारा बर्न की जाने वाले कैलोरी और वसा की मात्रा को बढ़ा सकती है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। ज्यादा कैफीन का सेवन कम वजन, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), और वसा के साथ जुड़ा हुआ है। जब कैफीन की मात्रा दोगुनी हो जाती है, तो उनका वजन, बीएमआई और वसा 17 से 28फीसदी तक घट जाता है।

वजन कम करे: कॉफी डाइट में आपको रोजाना कम से कम 3 कप हल्की रोस्ट कॉफी का सेवन अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। हल्की रोस्ट कॉफी डार्क रोस्ट की तुलना में अधिक पॉलीफेनोल एंटीआॅक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। कॉफी डाइट में आपको हल्की भुनी, साबुत बीन वाली कॉफी की सलाह दी जाती है। जिसे आप घर पर पीसकर और फिल्टर्ड पानी का उपयोग करके तैयार कर सकते हैं। आप दिन में 3-कप (720-मिलीलीटर) तक कॉफी का सेवन कर सकते हैं, लेकिन आपको चीनी या क्रीम के उपयोग से बचना चाहिए।

भूख को कम करे: कॉफी भूख को कम करने के साथ कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद करती है। बता दें यह एक हद तक सही है। भोजन से कुछ देर पहले कॉफी पीने से भूख कम हो जाती है। खाने से 3 या 4 घंटे पहले कॉफी का सेवन करने से खाने या भूख पर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

ये भी पढ़ें: जानिए किन बीमारियों में फायदेमंद है बकरी का दूध

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT