होम / Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना में करवा सकते हैं ये सर्जरी? इन बीमारियों का अब नहीं होता है इलाज

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना में करवा सकते हैं ये सर्जरी? इन बीमारियों का अब नहीं होता है इलाज

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 22, 2024, 1:30 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Ayushman Bharat Yojana: जब आप किसी बीमारी के इलाज के लिए अस्पताल पहुंचते हैं तो वहां का खर्च सुनकर आपके होश उड़ जाते हैं। किसी भी छोटी-मोटी बीमारी के समुचित इलाज के लिए निजी अस्पतालों में लाखों रुपये वसूले जाते हैं। यानी गरीब लोगों के लिए अस्पतालों में इलाज कराना संभव नहीं है, इसलिए केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है, जिसमें देश के करोड़ों गरीबों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कौन सी प्रमुख सर्जरी शामिल हैं।

कई बीमारियों का होता है इलाज

पहले आयुष्मान भारत योजना के तहत 1760 तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता था, लेकिन बाद में 196 बीमारियों और सर्जरी को इससे अलग कर दिया गया। यानी निजी अस्पतालों में इस योजना के तहत इन बीमारियों का इलाज बंद हो गया है। इनमें मोतियाबिंद, सर्जिकल डिलीवरी और मलेरिया समेत कई बीमारियां शामिल थीं।

ये सर्जरी करवा सकते हैं आप

अब बात करते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत कौन सी सर्जरी करा सकते हैं। इसमें प्रोस्टेट कैंसर, डबल वाल्व रिप्लेसमेंट, कोरोनरी आर्टरी बाईपास, पल्मोनरी वाल्व रिप्लेसमेंट, स्कल बेस सर्जरी, टिश्यू एक्सपेंडर, पीडियाट्रिक सर्जरी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, स्टेंट के साथ एंजियोप्लास्टी जैसी सर्जरी की जा सकती हैं। यह सर्जरी आप योजना के अंतर्गत आने वाले निजी अस्पतालों में भी करा सकते हैं।

आंकड़ों के मुताबिक, 80 फीसदी से ज्यादा लोग आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी अस्पतालों में इलाज कराते हैं, हालांकि बड़े और सभी निजी अस्पताल इस योजना के दायरे में नहीं आते हैं। इससे आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, खासकर आपात स्थिति में। अस्पताल कई बार यह कहकर इलाज करने से मना कर देते हैं कि वे आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत हर साल करोड़ों लोगों को मुफ्त इलाज मिलता है।

यह भी पढेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT