होम / अगर सर्दियों की धूप में काली पड़ जाती है स्किन तो घर में रखी इन चीज़ो के इस्तेमाल से निखरेगा चेहरा

अगर सर्दियों की धूप में काली पड़ जाती है स्किन तो घर में रखी इन चीज़ो के इस्तेमाल से निखरेगा चेहरा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 18, 2022, 4:31 pm IST

Tanning Removing Remedy: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इन सर्दियों के दिनों में धूप में बैठना अलग ही सुकून देता है। चाहें कितने ही गर्म कपड़े पहन लो, पर असली ठंड तो धूप में जाकर ही दूर होती है। वहीं, इन सर्दियों के दिनों में स्किन रूखी हो जाती है, अगर धूप में बैठ जाएं तो स्किन का रंग गहरा भी हो जाता है। इन दिनों फटी और काली स्किन ऐसी नजर आती है, जैसे मैल जम गया हो। जिससे हमारी स्किन रुखी और बेजान नज़र आती है। साथ ही धूप और सर्दी के कालेपन से बचाने के लिए कई कोल्ड और सनस्क्रीन चलन में हैं। यहां जानिए कुछ घरेलू नुस्खें जिनसे आप स्किन डार्कनेस की परेशानी से बच सकते हैं।

हल्दी और बेसन

हल्दी नेचुरल ब्यूटी प्रॉडक्ट का काम करता है। अगर चेहरे की डार्कनेस दूर करनी है तो थोड़े से बेसन में हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। इसके बाद पानी से धो लें। इस तरीके से चेहरा हमेशा निखरा रहेगा।

टमाटर का रस

टमाटर में मौजूद गुण स्किन को ब्राइट और ग्लोइंग बनाने के काम आते हैं। इसमें विटामिन सी अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। टमाटर को काटकर या फिर कद्दूकस कर उसे चेहरे पर मलें। इसके बाद 10 मिनट तक चेहरे को सूखने दें। स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी और चेहरा निखर जाएगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ये स्किन से टेनिंग दूर करने के साथ ही उसे मॉइस्चराइज करने के काम में भी आता है। एलोवेरा जेल में बीटा कैरोटिन मौजूद होता है, जो स्किन का कलर लाइट करता है। एलोवेरा के बाहर का हिस्सा हटाकर नेचुरल जेल चेहरे पर अप्लाई करें। 10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें, स्किन निखर जाएगी।

आलू का रस

आलू के रस से टेनिंग की परेशानी दूर हो जाती है। अगर धूप की वजह से चेहरा काला पड़ गया है तो आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इस रस को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक रस को स्किन पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। चेहरे की टेनिंग दूर हो जाएगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार के भाजपा में शामिल होने पर राजनाथ सिंह का बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Delhi: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, दो बच्चों की हत्या कर पिता फरार-Indianews
French: फ्रांस में महिला के साथ फ्रांसीसी राजनेता ने किया कुछ ऐसा, जानें पूरा मामला-Indianews
8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews
ADVERTISEMENT