होम / Summer Cooler: गर्मी के मौसम में शरीर को रखना है कूल और हाइड्रेट, तो जरूर पीए कोकम का जूस

Summer Cooler: गर्मी के मौसम में शरीर को रखना है कूल और हाइड्रेट, तो जरूर पीए कोकम का जूस

Divya Gautam • LAST UPDATED : May 9, 2023, 4:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Cooler हेल्थ डेस्क: गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट करने, शरीर को ठंडक देने के लिए आप कई ठंडी चीजें खाते हैं। इस मौसम में आप कोकम जूस का सेवन करके भी अपनी बॉडी को गर्मी से बचा सकते हैं। कोकम फल से कोकम जूस को तैयार किया जाता है इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। गर्मियों में लू से बचने के लिए भी आप कोकम जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से त्वचा रोग, दस्त की समस्या भी ठीक होती है। लीवर से जुड़ी बीमारियों में, अल्सर में इसे लेना फायदेमंद होता है। चलिए विस्तार से जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

नियमित रूप से कोकम जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। कोकम एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) और एंटी-इंफ्लेमेट्री एंजेट (Anti-inflammatory agent) की तरह काम करके रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाता है, जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

बॉडी रखे हाइड्रेट

गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाता है, जिससे बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है। तरह-तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में कोकम जूस का सेवन फायदेमंद होता है। कोकम ठंडा होता है, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। इसके साथ ही कोकम का जूस लू से भी बचाता है आपको बाहर गर्मी में लू नहीं लगती।

मेटाबॉलिज्म करे स्ट्रांग

कोकम ड्रिंक के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी स्ट्रांग होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए आप गर्मियों में कोकम जूस का सेवन जरूर करें।

वजन करे कम

कोकम जूस वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें एचसीए पाया जाता है, जो कोकम कैलोरीज को फैट में बदलने वाले एंजाइम की कार्य क्षमता को कम कर देता है, जिससे शरीर का फैट नहीं बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

ये भी पढ़ें- बालों से जुड़ी समस्यायों से हैं परेशान, तो ऐसे करें चुकंदर के छिलकों का इस्तेमाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT