होम / Vitamin D For Kids: बच्चे को रखना है बीमारियों से दूर,तो डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ

Vitamin D For Kids: बच्चे को रखना है बीमारियों से दूर,तो डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 23, 2022, 2:04 pm IST

(इंडिया न्यूज़, Vitamin D Rich Food): सनशाइन विटामिन विटामिन डी का दूसरा नाम है। यह एक विशेष प्रकार का विटामिन है, क्योंकि अन्य विटामिनों के विपरीत, यह अधिकांश खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है। सूर्य के संपर्क में आने की प्रतिक्रिया में मानव शरीर द्वारा विटामिन डी का उत्पादन किया जाता है। विटामिन डी दो प्रकार के होते हैं, पौधों पर आधारित भोजन में पाया जाने वाला विटामिन डी2 और जानवरों द्वारा बनाए गए खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन डी3।

बच्चे के जन्म के बाद से ही उसे विटामिन डी देना शुरु कर देते हैं। विटामिन डी बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन डी की कमी से बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिससे बच्चा बार-बार बीमार पड़ता है। बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इससे बच्चों के दांतों से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में आप बच्चों को विटामिन डी से भरपूर आहार दें। आप बच्चे को ये चीजें खिला सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

शरीर में, विटामिन डी सेलुलर गतिविधि को नियंत्रित करने, प्रतिरक्षा के विकास का समर्थन करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के लिए विटामिन डी एक हार्मोन के समान कार्य करता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी श्वसन और इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाव प्रदान करता है।

बीमारियों से बचाता है

अध्ययनों के अनुसार, विटामिन डी प्रोस्टेट कैंसर, कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है। लेकिन, दावा करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है। हालांकि, अनुसंधान के अनुसार, गंभीर बीमारियों वाले बच्चों के शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होता है।

हड्डियों को मजबूत करता है

जब आपके बच्चे के हड्डियों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो निस्संदेह कैल्शियम आपके रडार पर होता है, लेकिन विटामिन डी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अध्ययन के अनुसार, हड्डियों को मजबूत करने वाले खनिजों को शरीर तभी अवशोषित कर सकता है जब विटामिन डी मौजूद हो। जब बच्चे बढ़ रहे हों और हड्डियों का विकास कर रहे हों तो पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और डी प्राप्त करना आवश्यक है। शायद ही कभी, बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स हो सकता है, एक विकार जिसमें हड्डियाँ भंगुर और मुलायम हो जाती हैं और पैर मुड़े हुए लगते हैं।

वजन को मैनेज करने में मदद करता है

जिन बच्चों में विटामिन डी की कमी होती है उनका वजन अस्वस्थ रूप से बढ़ सकता है। भारत में मोटापा व्यापक हो गया है और इन बच्चों के मोटापे में विटामिन डी की कमी एक प्रमुख कारक है। तीव्र कमी से जुड़े विटामिन डी के खतरों में चयापचय संबंधी बीमारी शामिल है।

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ

1 अंडा- बच्चों को अंडा जरूर खिलाएं। अंडे में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। अंडे के पीले हिस्से में विटामिन डी होता है। बच्चे को रोज कम से कम एक अंडा जरूर खिलाएं।

2 गाय का दूध- दूध बच्चों के लिए संपूर्ण आहार माना जाता है। ऐसे में बच्चे को दूध जरूर पिलाएं। कोशिश करें गाय के दूध दें। इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन डी होता है। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी होता है।

3 दही- बच्चे को खाने में दही जरूर दें। दही खाने से शरीर को विटामिन डी मिलता है। दही पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। गर्मियों में दही जरूर खाना चाहिए।

4 मशरूम- बच्चों को मशरूम जरूर खिलाएं। मशरूम में विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी5 और मैग्नेशियम पाया जाता है। मशरूम विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है।

5 संतरा- विटामिन डी के लिए बच्चों को संतरा खिला सकते हैं। संतरा बहुत फायदेमंद फल हैं। इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है। संतरे में भरपूर विटामिन डी होता है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT