होम / Water: क्या बारिश का पानी हमारे के शरीर के लिए होता है फायदेमंद? जानिए कैसे

Water: क्या बारिश का पानी हमारे के शरीर के लिए होता है फायदेमंद? जानिए कैसे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 4, 2023, 10:42 pm IST

India News(इंडिया न्यूज)Water: दुनिया के कई हिस्सों में पानी(Water) के कमी के कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए लोग बारिश के पानी को स्टोर करते हैं. और इसी पानी को पीने एंव अन्य कामों में इस्तेमाल करते हैं।

बारिश का पानी कैसे है उपयोगी

लेकिन यह सवाल हमेशा से पूछा जाता रहा है कि क्या लोगों को बारिश से स्टोर किये गए पानी को पीना चाहिए या नहीं? दरअसल पुराने समय में प्रदूषण की मात्रा बहुत कम होती थी. इस करण उस दौर में लोग बारिश का पानी पी लिया करते थे। हालांकि आज के समय में वातावरण में प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है. कि बारिश का पानी पीना तो दूर बारिश के पानी को हाथ लगाने से भी लोग डरने लगे हैं. लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे हैं, जो बारिश के पानी को स्टोर करके इसका इस्तेमाल पीने के लिए तथा घर के अन्य कार्यों में करते हैं।

ये पार्टिकल आपको कर सकते है बीमार

वातावरण के प्रदूषित होने के करण बारिश का पानी भी प्रदूषित होता है. इसमें कई ऐसे पार्टिकल भी मौजूद हो सकते हैं जो आपको गंभीर बीमारियों का मरीज बना सकते हैं, जैसे – इन्फेक्शन, डायरिया और फेफड़े की दिक्कत, बारिश का पानी प्रदूषित होता है इसलिए इसे पीने से हर किसी को बचना चाहिए. बारिश से स्टोर पानी का इस्तेमाल पीने के बजाय आप बर्तन धोने, कपड़े धोने, घर की साफ- सफाई पौधों में पानी डालने, नहाने आदि में कर सकते हैं।

बारिश के पानी को कैसे स्टोर करें

बारिश के पानी को हम स्टोर करने के लिए रेन बैरल लगा सकते हैं। या किसी बड़े, पुराने ड्रम का इस्तेमाल कर सकते हैं घर की छत और बरामदे से बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए हम पाइप का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले के समय में लोग पानी स्टोर करने के लिए बड़े तालाब या कुओं का इस्तेमाल करते थे। बारिश का पानी नहर में बहुत दिनों तक सुखते नहीं हैं नहर में स्टोर पानी का हम घर के कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT