होम / What Is Diphtheria जानिए क्या होता है डिप्थीरिया

What Is Diphtheria जानिए क्या होता है डिप्थीरिया

Mukta • LAST UPDATED : December 21, 2021, 1:12 pm IST

नेचुरोपैथ कौशल
What Is Diphtheria डिप्थीरिया को एक तीव्र ज्वरजन्य संक्रामक रोग के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो आमतौर पर गले में एक झूठी झिल्ली के गठन और एक ग्राम- पॉजिटिव जीवाणु (Corynebacterium diphtheriae) के कारण होता है, जो हृदय और तंत्रिका तंत्र की विषाक्तता पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों का निर्माण करता है।

सरल शब्दों में, डिप्थीरिया एक संक्रामक बीमारी है जो आमतौर पर नाक और गले को संक्रमित करती है। हॉलमार्क का निशान भूरी सामग्री की एक शीट है जो गले के पीछे को कवर करती है। जटिलताओं में तंत्रिका क्षति, दिल की विफलता और कुछ मामलों में मृत्यु शामिल है।

कारण (What Is Diphtheria)

डिप्थीरिया बैक्टीरियल सूक्ष्मजीव के कारण होता है जिसे Corynebacterium diphtheriae के रूप में जाना जाता है। इस जीवाणु के कुछ उपभेद एक विष का उत्पादन करते हैं, और यह यह विष है जो डिप्थीरिया की सबसे गंभीर जटिलताओं का कारण बनता है। बैक्टीरिया एक प्रकार का विष का उत्पादन करते हैं क्योंकि वे स्वयं एक निश्चित प्रकार के वायरस से संक्रमित होते हैं जिसे फेज कहा जाता है।

उत्सर्जित विष (What Is Diphtheria)

कोशिकाओं द्वारा प्रोटीन के उत्पादन को रोकता है, संक्रमण स्थल पर ऊतक को नष्ट कर देता है, झिल्ली बनने की ओर जाता है, रक्तप्रवाह में जाता है और शरीर के ऊतकों के आसपास वितरित किया जाता है, दिल की सूजन और तंत्रिका क्षति का कारण बनता है, कम प्लेटलेट काउंट या थ्रोम्बोसाइटोपेनिया पैदा कर सकता है, और “प्रोटीन” नामक स्थिति में मूत्र में प्रोटीन का उत्पादन कर सकता है।

संक्रमण के कारण (What Is Diphtheria)

डिप्थीरिया एक संक्रमण है जो केवल मनुष्यों में फैलता है। यह प्रत्यक्ष शारीरिक संपर्क द्वारा संक्रामक है: जैसे हवा में सांस लेने पर और खांसने और छींकने पर नाक और गले से स्राव, जैसे कि बलगम और लार में उपलब्ध बैक्टेरिया पुनः संक्रमण करते हैं।

संक्रमित त्वचा के घाव (What Is Diphtheria)

वस्तुओं, जैसे कि बिस्तर या कपड़े एक संक्रमित व्यक्ति ने उपयोग किया है, दुर्लभ मामलों में संक्रमण एक नए रोगी में संक्रमित रोगी से किसी भी श्लेष्म झिल्ली तक फैल सकता है, लेकिन विषाक्त संक्रमण सबसे अधिक बार नाक और गले के अस्तर पर हमला करता है।
एक उत्तम उपाय मास्क लगा कर रहिये। इम्युनिटी को मजबूत रखिये।

(What Is Diphtheria)

Read Also : Different Types Of I.V. Fluids जानिए क्या होता है आई.वी. फ्लूइड्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT