होम / क्यों बढ़ रहा युवाओं में दिल के दौरे का खतरा ? इस तरह से कर सकते हैं बचाव

क्यों बढ़ रहा युवाओं में दिल के दौरे का खतरा ? इस तरह से कर सकते हैं बचाव

Babli • LAST UPDATED : March 1, 2024, 10:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Heart Attacks In Young People, दिल्ली: दिल का दौरा एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब हृदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह अचानक से बंद हो जाता है और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है। मायोकार्डियल इंफार्क्शन (MI) को कभी बुजुर्गों के लिए एक मुद्दा माना जाता था। 40 साल से कम उम्र के किसी व्यक्ति में दिल का दौरा पड़ना बेहद असामान्य था, लेकिन अब हर पांच में से एक दिल का दौरा पड़ने वाला मरीज 40 साल से कम उम्र का है। इस मुद्दे पर जोर देने के लिए यहां एक और परेशान करने वाला फेक्ट है: आपके दिल का दौरा पड़ना अधिक सामान्य है 20 या 30 की शुरुआत। 2000 और 2016 के बीच, इस कम उम्र के लोगो में दिल के दौरे की दर हर साल 2% बढ़ी हैं।

ये भी पढ़े-Rajinikanth की हालत हुई खराब, बिजनेस नहीं इकोनॉमी में बैठे दिखें एक्टर

कोरोनरी हृदय रोग ( CHD) बाकी समस्याओं के साथ, मायोकार्डियल रोधगलन (MI) का कारण बन सकता है, जिसकी वजह से अचानक मृत्यु भी हो सकती है। यह बीमारी गंभीर पीड़ा पहुंचाती है, मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालती है और इलाज के लिए क्षणिक खर्च की आवश्यकता होती है, जो कम उम्र में होने पर व्यक्ति और परिवार पर बोझ बन सकता है।

मायोकार्डियल रोधगलन (MI) के कुछ कारण

(1) खराब लाइफस्टाइल

(2) अत्यधिक शराब पीना और धूम्रपान करना

(3) अधिक वजन होना

(4) तनाव

(5) हाई बल्ड प्रैशर,

(6) डायबिटीज

ये भी पढ़े-Anant-Radhika के प्री-वेडिंग के लिए इस तरह रिहर्सल करती दिखी रिहाना, वीडियो वायरल

इस वजह से पड़ता हैं दिल का दौरा

धूम्रपान, मोटापा, शारीरिक गतिविधि की कमी और हृदय प्रणाली पर दबाव डालने वाले कई कारणों से युवा वयस्कों में कोरोनरी हृदय रोग का प्रसार धीरे-धीरे बढ़ रहा है। हृदय मानव शरीर के अहम अंगों में से एक है, जिसके बिना शरीर का कोई मतलब नहीं है। जब ऑक्सीजन युक्त रक्त ले जाने वाली धमनियां धीरे या बंद हो जाती हैं, तो यह रक्त प्रवाह को बाधित करती है या इसे पूरी तरह से रोक सकती है, जिसके कारण दिल का दौरा पड़ सकता है।

इस तरह करे जांच

यह पता करने के लिए कि यह एक मायोकार्डियल रोधगलन (MI) है, आपका प्राथमिक देखभाल विशेषज्ञ रक्तचाप, नाड़ी दर, ईसीजी, इको कार्डियोग्राफी और ट्रोपोनिन परीक्षण जैसे नैदानिक परीक्षण के साथ आपके लक्षणों के चिकित्सा इतिहास की जांच करेगा। इसलिए, आपके हृदय की क्षति से जुड़े संभावित जोखिम कारकों को जानने के लिए गहन जांच जरुरी है।

ये भी पढ़े-Yodha: Kiara Advani ने योद्धा के ट्रेलर को देख किया रिएक्ट, पति Sidharth Malhotra पर ऐसे लुटाया प्यार

उपचार के ऑप्शन

सामान्य रूप से तीव्र एमआई या दिल का दौरा जैसी स्थितियों पर डॉक्टर द्वारा तत्काल ध्यान देने की जरुरत होती है। एक्टुटी एमआई या हार्ट अटैच का निश्चित उपचार तत्काल कोरोनरी एंजियोप्लास्टी और प्राथमिक एंजियोप्लास्टी है। शायद ही कभी कुछ रोगियों को धमनी पुनरोद्धार के बाकी तरीकों की आवश्यकता हो सकती है

जल्दी शुरुआत करने से आपको लंबे समय तक और मजबूत जीवन जीने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको कम उम्र में दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं:

फाइबर से भरपूर संतुलित आहार लें
सोडियम और नमक का सेवन कम करें
पैकेज्ड फूड से बचें
अपने रक्त शर्करा स्तर, रक्तचाप स्तर और कोलेस्ट्रॉल की निगरानी करें
धूम्रपान छोड़ें और निष्क्रिय धूम्रपान करने से बचें
एक्टिव लाइफस्टाइल बनाए रखें

ये भी पढ़े-Yoddha के ट्रेलर में दिखी इस एक्ट्रेस की झलक, किरदार को लेकर पैदा हुआ रहस्य

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT