होम / Women Safety Apps: इस ऐप से 7 मिनट में वर्कआउट होगा पूरा, जानिए इस स्मार्टफोन ऐप्स के बारे में

Women Safety Apps: इस ऐप से 7 मिनट में वर्कआउट होगा पूरा, जानिए इस स्मार्टफोन ऐप्स के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 9, 2024, 4:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Women Safety Apps: जहां कुछ लोग फोन के आदी हो चुके हैं, वहीं कुछ लोगों का कहना भी गलत नहीं होगा कि स्मार्टफोन ने जिंदगी को काफी हद तक आसान कर दिया है। फोन में कुछ ऐसे ऐप्स मौजूद होते हैं जो जिंदगी में बहुत काम आते रहते हैं। यहां हम ऐसे ही कुछ मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में बता रहे हैं। जो कि महिला सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर है।

अपनी सुरक्षा को लेकर रहिए बेफिक्र (I’M SAFE)

इस एप्लिकेशन के जरिए महिलाएं पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़ी रह सकती हैं और मुसीबत के समय पीसीआर और अपने करीबियों को चंद सेकेंड में सूचना दे सकती हैं। इस एप्लीकेशन को हमारी सुरक्षा नाम की कंपनी ने तैयार किया है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी। इस ऐप में रजिस्टर करने वाली महिला का नाम, पता, करीबी रिश्तेदार का फोन नंबर आदि जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम के पास रहेगी। इसमें आपको किसी भी ऑटो, रिक्शा या बस में सफर करने से पहले उसका नंबर और ड्राइवर की फोटो मैसेज करनी होगी, ताकि पुलिस हर समय आप पर नजर रख सके और अगर आप किसी मुसीबत में हों तो पुलिस को सूचित कर सकें।

बेचैनियों से दूर, निंदिया आएगी (CALM APP)

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को नींद संबंधी समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ता है। अगर आपकी भी तनाव, चिंता और जिम्मेदारियों के दबाव के कारण नींद उड़ जाती है तो यह ऐप आपकी परेशानी कम करने में मददगार साबित हो सकता है। यह मुख्य रूप से एक ध्यान ऐप है। इसका दावा है कि अपनी ध्यान तकनीकों, नींद के संगीत और सांस लेने के कार्यक्रमों की मदद से यह न केवल तनाव को कम करने में मदद करता है बल्कि किसी भी तरह की बेचैनी को दूर करने और अच्छी नींद लाने में भी उपयोगी साबित होता है। इस ऐप की खासियत यह है कि आप अपनी जरूरत और समय की उपलब्धता के अनुसार इसके प्रोग्राम की समय सीमा 3, 5, 10, 15, 20 और 25 मिनट तक चुन सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद आप उन लक्ष्यों को भी चुन सकते हैं जिन्हें आप इस ऐप के जरिए हासिल करना चाहते हैं।

ये भी पढ़े- Morbi Incident: मोरबी में फिर से हादसा, नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज का गिरा स्लैब, बचाव अभियान जारी

नहीं रहेगा कोई बहाना (7 MINUTE WORKOUT)

अपने और अपने स्वास्थ्य के लिए समय न निकालने के लिए आपके पास पहले से ही कई बहाने होंगे। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ आपकी सिर्फ एक आदत नहीं बदली है और वह है अपनी सेहत को नजरअंदाज करना। हर साल नए साल के संकल्प लेने के बाद भी अगर आप नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा नहीं बना पाए हैं, तो अब इस उद्देश्य के लिए एक ऐप की मदद लेने का समय है। 7 मिनट वर्कआउट एक फिटनेस ऐप है जो एक वर्कआउट प्लान प्रदान करता है जिसे केवल सात मिनट में पूरा किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि अब आप समय की कमी की शिकायत करके व्यायाम से समझौता नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़े- AI Teacher: देश में पहली बार स्कूल में पढ़ाती दिखेगी AI टीचर, वीडियो ने लोगों का छुआ दिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT