होम / Acidity Problem In Winter: सर्दियों में क्यों ज्यादा बनने लगती है एसिडिटी?

Acidity Problem In Winter: सर्दियों में क्यों ज्यादा बनने लगती है एसिडिटी?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 27, 2022, 3:59 pm IST

Acidity Problem In Winter: सर्दियों में क्यों ज्यादा बनने लगती है एसिडिटी?

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आज के समय में (acidity) एसिडिटी यानि पेट में गैस (gas) बनना एक आम समस्या है और हर किसी को कभी न कभी ये तकलीफ हो ही जाती है। पानी की कमी, लंबे समय तक भूखे रहने, गरम तासीर वाली चीजों के अधिक सेवन और तले-भुने मसालेदार भोजन से पेट में पित्त बढ़ जाता है और एसिडिटी होने लागती है। एसिडिटी होने पर सीने में जलन, खट्टी डकारें, पेट फूलना, मुंह से बदबू, सिरदर्द या पेटदर्द जैसी तकलीफें होती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में एसिडिटी से बचने के आसान घरेलू उपाय। (home remedies)

Acidity Problem In Winter

ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें (Acidity Problem In Winter)

ghrelu nuskhe: सर्दियों में लोग पानी बहुत कम पीते हैं या फिर बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, ये दोनों ही स्थितियां ठीक नहीं हैं। पानी की कमी से भी गैस बनने लगती है और बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से भी। सर्दियों में खूब पानी पीएं, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें, इसके बजाय गुनगुना या रूम टेम्प्रेचर वाला पानी पीएं। (Hot Food Less Water Spoils The Mathematics Of The Stomach)

READ ALSO: Emotional Eating: तनाव होने पर क्यों लगती है ज्यादा भूख?

घर में ही नियमित योग करें

gharelu upchaar: इस मौसम में लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है, मॉर्निंग वॉक बंद हो जाता है, लोग घर में भी एक्सरसाइज नहीं करते। खासकर बुजुर्गों के लिए मॉर्निंग वॉक पर जाना मुश्किल होता है, ऐसे में घर के अंदर ही चहलकदमी करें, ताकि आपका रूटीन न टूटे और शरीर एक्टिव रहे। युवाओं को भी ठंड में फिजिकल वर्कआउट बंद नहीं करना चाहिए, बाहर नहीं जा सकते तो घर में ही योग व एक्सरसाइज जारी रखें। शरीर एक्टिव रहेगा तो भोजन आसानी से पच जाएगा और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा भी मिल जाएगा।

Acidity Problem In Winter

अत्यधिक गरम चीजें नुकसानदायक

इस मामले में डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि सर्दियों में ज्यादातर लोग गरम तासीर वाली चीजों का अत्यधिक सेवन कर लेते हैं। इससे उन्हें गैस की समस्या हो जाती है। जैसे गोंद या ड्राईफ्रूट लड्डू यदि दिन में एक खाया तो फायदा मिलता है, लेकिन तीन-चार खा लिए तो ये बॉडी में हीट बढ़ा देते हैं।

इसी तरह ठंड में अदरक का सेवन फायदेमंद है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा उपयोग एसिडिटी बढ़ा सकता है। ठंड में लोग गरम मसाले, तीखी-मसालेदार और तली हुई चीजों का बहुत ज्यादा सेवन करने लगते हैं, जिससे एसिडिटी की तकलीफ शुरू हो जाती है। इस मौसम में फाइबरयुक्त चीजों को डाइट में शामिल करने से फायदा मिलता है। अंकुरित चीजें, फल, हरी सब्जियां भोजन में शामिल करने से एसिडिटी की तकलीफ नहीं होती है। सर्दियों में तिल, गुड़, मूंगफली, कच्ची हल्दी, आंवला, कालीमिर्च, सोंठ आदि का सेवन जरूर करें, लेकिन सीमित मात्रा में। (Acidity Problem In Winter)

READ ALSO: Benefits Of Green Tea But Also Some Precautions: ग्रीन टी कहीं फादयेमंद है तो कहीं नुकसानदायक भी

READ ALSO: Gram Will Increase Stamina: चना खाने का सही तरीका क्या है?

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmera Shah से आज भी नाराज हैं Govinda! आरती की शादी में नहीं छुने दिए पैर-Indianews
Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
ADVERTISEMENT