होम / Benefits Of Brinjal गुणों का खजाना है बैंगन

Benefits Of Brinjal गुणों का खजाना है बैंगन

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 28, 2021, 1:03 pm IST

Benefits Of Brinjal : बैंगन आप सभी के घर में बनता होगा, लेकिन घर के कुछ सदस्य ऐसे होते हैं, जिन्हें बैंगन बिल्कुल भी पसंद नहीं होते। भले ही कुछ लोगों को बैंगन स्वाद में अच्छा न लगता हो, लेकिन आपको बता दें कि बैंगन बे-गुण नहीं है। बैंगन के औषधीय गुण इतने अधिक हैं कि जिन्हें जानने के बाद आप इसे देखकर मुंह नहीं बना पाएंगे।

हम आपको बैंगन खाने के फायदे और इससे जुड़ी इतनी रोचक जानकारियां देने वाले हैं कि इसे न पसंद करने वाले भी इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। आईए जानते है इसके फायदे।

READ ALSO : Amazing Benefits Of Soybean Oil सोयाबीन तेल के चमत्कारी फायदे

बालों के लिए Benefits Of Brinjal

बैंगन में मौजूद प्रचुर मात्रा में खनिज, विटामिन और पानी बालों की जड़ों को मजबूत बनता है। इसके लिए एक छोटे से बैंगन को लें और उसे 10-15 मिनट के लिए अपनी खोपड़ी पर रगड़ें। अब गुनगुने पानी और हल्के शैम्पू के साथ बालों को धो लें। यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में मददगार हो सकता है।

याददाश्त बढ़ाने में सहायक Benefits Of Brinjal

बैंगन का उपयोग याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक साबित हो सकता है। कारण यह है कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए आयरन, जिंक, फोलेट और विटामिन ए, बी व सी उपयोगी माना जाते हैं, जो बैंगन में भी उपलब्ध होते हैं। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता हैं कि बैंगन का सेवन इंसान में खुशी की भावना को जगाने का काम करता है।

साथ ही यह दिमाग की कार्य क्षमता तो बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है। इंसान की याददाश्त दिमागी कार्य क्षमता पर निर्भर करती है, इस कारण बैंगन के गुण याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक माने जा सकते हैं।

हार्ट-दिल के लिए Benefits Of Brinjal

बैगन खाना आपके हार्ट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने और यहां तक की खून की नसों में भी खून को ठीक प्रकार से बहने में मदद करता है।

डायबिटीज में लाभकारी Benefits Of Brinjal

डायबिटीज की समस्या में बैंगन का उपयोग लाभकारी माना जा सकता है। कारण यह है कि इसमें पाए जाने वाले फेनोलिक्स टाइप-2 डायबिटीज की समस्या के जोखिम को कम कर सकते हैं। वहीं, दूसरी ओर स्ट्रेस को कम कर हाइपरग्लाइसीमिया के प्रभाव को कम करने में सहायक माने जाते हैं। इस कारण यह कहा जा सकता है कि बैंगन खाने के फायदे में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करना भी शामिल है।

संक्रमण के लिए Benefits Of Brinjal

बैंगन में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में है पाया जाता है जो प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है और शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है। बैगन का इस्तेमाल आपको इंफेक्शन से बचाने में सहायता कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए Benefits Of Brinjal

बैंगन में विटामिन-ए, विटामिन-सी के साथ बी-कैरोटीन और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड पाए जाते हैं। इन तत्वों की मौजूदगी के कारण बैंगन में शक्तिशाली कार्डियो प्रोटेक्टिव प्रभाव पाया जाता है। इसलिए, इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए एक उत्तम विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

धूम्रपान छोड़ने में करता है मदद Benefits Of Brinjal

बैंगन के गुण में एक यह भी है कि अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो यह आपकी सहायता कर सकता है। बता दें कि 100 ग्राम बैंगम में करीब 0.01 मिलीग्राम निकोटीन मौजूद होता है। हालांकि, सिगरेट पीने वालों के लिए निकोटिन की यह मात्रा काफी कम है, लेकिन अगर आप सिगरेट छोड़ने का मन बना चुके हैं, तो यह आपको इस काम में थोड़ी मदद तो कर ही सकता है।

पाचन के लिए Benefits Of Brinjal

पाचन तंत्र को सुधारने में बैंगन खाने के फायदे काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इस संबंध में कई खाद्य पदार्थों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि स्टीम कुकिंग से बना बैंगन पाचक रसों को प्रेरित करने का काम करता है। पाचक रस भोजन को पचाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि बैंगन का उपयोग पाचन प्रक्रिया को सुधारने में सहायक साबित हो सकता है।

कैंसर से करता है बचाव Benefits Of Brinjal

कैंसर की समस्या में भी बैंगन खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। वजह यह है कि इसमें एक खास तत्व एंथोसायनिन पाया जाता है। एंथोसायनिन कैंसर कोशिकाओं के प्रभाव को कम करने का काम कर सकता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि बैंगन का उपयोग कैंसर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्यूनिटी के लिए Benefits Of Eggplant

बैंगन हमारे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने मे मदद करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बैगन काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही बैगन में विटामिन सी के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Benefits Of Brinjal

READ ALSO : Benefits of Castor Oil अरंडी तेल के बेमिसाल फायदे

READ ALSO : Beetroot face pack for glowing skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT