होम / Benefits of Eating Turnips शलजम से हो गए अचूक फायदे

Benefits of Eating Turnips शलजम से हो गए अचूक फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 4, 2022, 3:03 pm IST

Benefits of Eating Turnips : शलजम के फायदे के बारे में आप सभी जानते होंगे लेकिन बहुत से यह नहीं जानते शलजम के रस भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। शलजम एक ऐसी कंद है जो केल व मूली तरह लगता है। हालांकि लोगो में इसके स्वाद को लेकर पसंद व नापसंद दोनों किया जाता है। शलजम में बहुत से पोषक गुण होने के वजह से लोग इसका उपयोग टॉनिक के रूप में करते है।

यह वजन कम करने में, पथरी का इलाज करने में, एनीमिया ठीक करने में आदि में मदद करता है। भारत में शलजम का उपयोग सलाद, सुप व कई तरह के पकवानो में करते है। शलजम खाने में जितना स्वादिष्ट है, उतने ही इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यहां हम आपको क्रमवार तरीके से बताएंगे कि शलजम के फायदे क्या-क्या हैं।

Benefits of Eating Turnips

लेकिन, उससे पहले यह स्पष्ट कर दें कि शलजम किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है। यह केवल समस्या से बचाव और उसके लक्षणों को कम करने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है। तो आईए जानते है कि शलगम के क्या-क्या फायदे है।

READ ALSO : Benefits Of Drinking Beer बियर पीने से होंगे कई फायदे

अस्थमा में उपयोगी Benefits of Eating Turnips

शलजम के रस अस्थमा रोग के लिए उपयोगी होता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी व एंटी झ्र इंफ्लेमेंटरी गुण होता है जो अस्थमा रोग को रोकने में मदद करते है। अस्थमा से पीड़ित लोगो को शलजम के रस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा शलजम का सेवन सब्जी व सलाद के रूप में कर सकते है।

रक्तचाप को कम करने में Benefits of Eating Turnips

शलजम में कई तरह के गुण है जो रक्त चाप को कम करने में फायदेमंद होता है। जैसा की आपको पता है अत्यधिक नाइट्रेड का सेवन हृदय पर बुरा प्रभाव डालता है। फल और सब्जी का सेवन रक्तचाप को कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है। शलजम में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करती है। रक्तचाप की समस्या वाले लोग शलजम को अपने सब्जियों में शामिल कर सकते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद Benefits of Eating Turnips

शलजम के रस हड्डियों को मजबूत करने में उपयोगी होता है। शलजम का सेवन अपने सलाद में करने से हड्डियों पर अच्छा प्रभाव होता है साथ ही इसके रस का सेवन कर सकते है। हड्डियों की कमजोरी को दूर करने में फायदेमंद होता है। जिन लोगो को हडियॉ से जुडी समस्या व कमजोरी है उनको शलजम के रस का सेवन करना चाहिए।

पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करने में Benefits of Eating Turnips

शलजम के रस में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। पाचन स्वास्थ्य कमजोर होने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है। कब्ज जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है ऐसे में शलजम के रस का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में फायदेमंद Benefits of Eating Turnips

आजकल हर कोई अपने मोटापे से परेशान है और वजन कम करने के लिए अनेको तरीको की तलाश करता है। शलजम के रस में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो वसा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर की पाचन क्रिया को नियंत्रित करता है और पेट खराब नहीं होता है। शलजम में अन्य पोषक तत्व मौजूद है जो वजन कम करने में सहायक होता है।

Benefits of Eating Turnips

READ ALSO : Onion Juice Benefits For Hair Growth घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने में करें मदद

READ ALSO : Benefits Of Drinking Red Wine वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन हेल्थ को बेहतर करें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या आप शेयर करते है मौसमी चटर्जी संग अपना जन्मदिन? जानिए कैसा रहेगा आपका अगला एक साल
US Sanctions: अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews
SRH के खिलाफ किंग कोहली के प्रदर्शन से निराश हुए गावस्कर की फैंस ने लगाई क्लास, जानें किसने क्या कहा-Indianews
Fitness Tips: बॉलीवुड की मशहूर फिटनेस ट्रेनर ने बताया, गर्मी में खुद की एनर्जी मेंटेन रखने का तरीका – Indianews
चेहरे के बालों को लेकर ट्रोल होने पर कक्षा 10 की टॉपर Prachi Nigam का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
Orry ने किया अपने ‘अजीब काम’ का खुलासा, फेमस होने से पहले करते थे ये काम -Indianews
रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
ADVERTISEMENT