होम / Benefits Of Rose स्वास्थ्य व चेहरे के लिए लाभदायक है गुलाब

Benefits Of Rose स्वास्थ्य व चेहरे के लिए लाभदायक है गुलाब

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 1:47 pm IST

Benefits Of Rose : आज के समय में महिलाए सेहत के साथ सुंदर दिखने के लिए क्या नहीं करतीं। दादी मां के घरेलू नुस्खों से लेकर बाजार में बिकने वाले महंगे प्रोडक्ट्स तक। अगर आपको इन सब चीजों से फायदा नहीं हो रहा हो तो आप गुलाब की पत्तियों का यूज करके एक बार जरूरी देखें। गुलाब में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। आइये जानते हैं गुलाब के स्वास्थ्यवर्धक फायदे।

होठों के लिए लाभकारी (Benefits Of Rose)

गुलाब के फूल की पत्तियां होठों के लिए उपयोगी होती हैं। यदि इनका सेवन रोज किया जा तो होंठ हमेशा खिले खिले रहेंगे। गुलाब की पत्तियों का पेस्ट बनाकर होठों पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे। गुलाब का गुलकंद डीहाइड्रेशन से बचाता है तथा गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाता है। इस प्रकार से देखा जाए तो गुलाब के स्वास्थ्यबर्धक फायदे भी हैं। (Benefits Of Rose)

वजन घटता

गुलाब के फूल की पत्तियों में एंटीआक्सीडेंट तथा विटामिन-सी पाया जाता है। इसकी पत्तियों के पेस्ट को आप मेथी या पानी के साथ मिलाकर सेवन करती हैं तो आपका अतिरिक्त वजन घटता है। गुलाब की पत्तियों से निर्मित गुलकंद का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। (Benefits Of Rose )

शारारिक और मानसिक थकान करे दूर

गुलाब की पत्तियों के सेवन से शारारिक और मानसिक थकान दूर होती है। यदि आप तनाव में रहती हैं और आपको रात को जल्दी नींद नहीं आती तो आप गुलाब की पत्तियों को सिरहाने रख कर सोएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी तथा तनाव कम होगा। यदि आपको शारारिक थकावट रहती है तो आप गुनगुने पानी में गुलाब की पत्तियों को डालकर स्नान करें। इससे थकाव दूर होती है (Benefits Of Rose )

चेहरा निखरता

गुलाब की पत्तियां चेहरे को निखारने का अच्छा कार्य करती है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब की पत्तियां पीसकर चेहरे पर हफ्ते में एक बार अवश्य लगाएं। ऐसा करने से चेहरे से दाग-धब्बे और कील-मुंहासो के निशान कम होते हैं तथा त्वचा स्वस्थ रहती है। (Benefits Of Rose )

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Preservative Foods आपको बीमार तो नहीं बना रहे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT