होम / Coconut Oil Benefits : सेहत से खूबसूरती तक, नारियल का तेल है इतना फायदेमंद

Coconut Oil Benefits : सेहत से खूबसूरती तक, नारियल का तेल है इतना फायदेमंद

India News Editor • LAST UPDATED : October 29, 2021, 7:48 am IST

Coconut Oil Benefits

Coconut Oil Benefits  : ऐसे में आप कोकोनल ऑयल का सेवन कर सकते हैं. वर्जिन कोकोनट ऑयल का सेवन करने से हेल्थ पर काफी अच्छा असर पड़ता है। कोकोनल ऑयल को नारियल के गूदे को पीसकर बनाया जाता है इसमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
पूरी दुनिया में नारियल तेल को सुपरफूड बताकर बेचा जाता है। दक्षिण भारत में इसका इस्तेमाल कुकिंग के लिए भी किया जाता है। नारियल तेल असल में कई प्रकार के फैटी एसिड्स का कॉम्बो होता है, जो सेहत पर कई सकारात्मक असर डालता है। इन फायदों में फैट लॉस, दिल को हेल्दी रखना और दिमाग को तेज करना शामिल हैं। ये साधारण नारियल तेल के मुकाबले ज्‍यादा फायदेमंद होता है।  देखने में लगभग एक से लगने के बावजूद वर्जिन कोकोनट ऑयल में ज्यादा लाभकारी तत्व होते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में

Also Read: किडनी की सेहत के लिए खतरनाक हैं डेली की ये आदतें

इम्यून सिस्टम में सुधार करता है (Coconut Oil Benefits)

नारियल के तेल में मौजूद महत्वपूर्ण मीडियम चेन फैटी एसिड, लॉरिक एसिड, कैप्रिलिक एसिड और कैप्रिक एसिड हैं, साथ में ये शरीर की इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। लॉरिक एसिड और इसके मोनोग्लिसराइड लिपिड-कोटेड बैक्टीरिया की एक वाइट वैरायटी को उनके लिपिड झिल्ली को डिसइंटीग्रेटिंग करके खत्म करने में प्रभावी हैं। मोनोलॉरिन एक एंटी-वायरस के रूप में कार्य करता है जो अपने आस-पास के प्रोटेक्टिव लिपिड को डिजॉल्व करके एलोप्ड वायरस को टारगेट करता है।

वजन कंट्रोल में सुधार करता है (Coconut Oil Benefits)

वर्जिन आलिव आयल एक तेल सोर्स है। जिसमें हाई चेन ट्राइग्लिसराइड्स की हाई कंसनट्रेशन होती है। जिसने वजन को मैनेज करने को लेकर लाभकारी प्रभाव दिखाया है। वर्जिन नारियल तेल के नियमित सेवन से खाने की इच्छा कम हो जाती है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इससे वजन मैनेजमेंट में मदद मिलती है।

एनर्जी को बढ़ाता है (Coconut Oil Benefits )

फैटी एसिड का बेहतरीन कॉम्बिनेशन जो एमसीएफए है। मेटाबॉलिज्म पर एक पावरफुल इफेक्ट पड़ता है, वो आसानी से एब्जॉर्व होते हैं और खून के जरिए और लिवर में गुजरते हैं जो तब ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं। तेल मोनोलॉरिन में बदल जाता है जो एक एंटी-माइक्रोबियल एजेंट है, जो खराब बैक्टीरिया को कंट्रोल करता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया का सपोर्ट करता है।

बालों की क्वालिटी में सुधार करता है (Coconut Oil Benefits)

नारियल का तेल लंबे समय से अपने स्वास्थ्य गुणों के लिए जाना जाता है और इसे टॉपिकल एप्लीकेशन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है:- एक जो हमारे बालों को पोषण देता है। एंटी-माइक्रोबियल गुणों के साथ, नारियल के तेल में लॉरिक एसिड और फैटी एसिड होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और स्कैल्प को कंडीशन करते हैं। नारियल तेल की मालिश बालों के रोम में ब्लड फ्लो को उत्तेजित करती है जो प्राकृतिक रूप से बालों के विकास में मदद करती है.

त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करता है (Coconut Oil Benefits )

नारियल का तेल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एक फेमस इनग्रेडिएंट रहा है और दुनिया भर में कई ब्यूटी कॉन्सस वुमेन के लिए प्रमुख है। कोल्ड प्रेसिंग टेक्नीक का इस्तेमाल करके निकाले गए वर्जिन कोकोनट आयल में हल्की सुगंध होती है और ये मीडियम चेन फैटी एसिड से भरपूर होता है जो इसे चेहरे और शरीर के लिए एक इफेक्टिव मॉइस्चराइजर बनाता है। ये प्राकृतिक रूप से एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल है जो स्किन को चिकना बनाने में भी मदद करता है।

Also Read : Cataract Kya Hai : मोतियाबिंद का हार्ट से कनेक्शन, सर्जरी कराने वालों में रिस्क ज्यादा

Also Read : Causes of Heart Attack क्‍या है नौजवानों में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों की वजह

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

iQOO Z9 5G गेमिंग फोन की कीमत में बड़ी राहत, 970 रुपये EMI पर लाएं घर-Indianews
Pakistan: जब फैन्स फूट-फूट कर रो पड़े, न्यूजीलैंड की ‘बी’ टीम से पाकिस्तान की शर्मिंदा करने वाली हार – Indianews
Morning Healthy Habit: सुबह की ये 5 आदतें कई खतरनाक बीमारियों से दे सकती है छुटकारा, जानिए पूरी जानकारी- Indianews
Taiwan Earthquake: फिर डोली ताइवान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता का आया भूकंप -India News
Swapna Shastra: सपने में खुद की शादी को देखना है इस बात देता है संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का मतलब- Indianews
Pakistan: पाकिस्तान की ISI का ये हो सकते हैं नए चीफ, देखें कौन है संभावित उम्मीदवार?- Indianews
Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
ADVERTISEMENT