होम / Dengue Viral Infections बच्चों का ब्लड प्रेशर कम है तो चिकित्सक से करें संपर्क, लापरवाही पड़ेगी भारी

Dengue Viral Infections बच्चों का ब्लड प्रेशर कम है तो चिकित्सक से करें संपर्क, लापरवाही पड़ेगी भारी

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 21, 2021, 6:51 am IST

Dengue viral infections

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के कई राज्यों में कोरोना के बाद अब डेंगू (Dengue) घातक होता जा रहा है। जिला अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है जिसके कारण ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स वाले रक्त की कमी होने लगी है।

बड़ों की अपेक्षा बच्चों पर डेंगू कहर बन कर टूट सकता है। ऐसे में स्वस्थ होने के बाद भी अपने लाल के कम हो रहे ब्लड प्रेशर को हल्के में कतई न लें, ब्लड प्रेशर कम होने पर बच्चा बेहोशी की स्थिति में आ जाता है। इस लिए डॉक्टर से संपर्क और परामर्श दोनों ही ही लेना बंद न करें।

राजस्थान के कई सरकारी अस्पताल डेंगू के मरीजों से भरे पड़े हैं। जहां बच्चे ठीक होने के बाद भी बीमारी से उभर नहीं पा रहे हैं। महामारी को नियंत्रित करने के लिए राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने विभाग के अधिकारियों को मीटिंग में कहा कि बीमारी से बचाने के लिए उन जगह पर फोगिंग करवाई जाए जहां सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं और जागरूकता अभियान चलाया जाए।

वहीं डोर टू डोर सर्वे कर मरीजों को चिह्नित करके प्राथमिक उपचार मुहैया करवाने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे कि समय रहते बीमारी को कंट्रÑोल किया जा सके।

कम न होनें दें प्लेटलेट्स

जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में मेडिसिन यूनिट के हैड डॉ. पुनीत सक्सेना का कहना है कि 20 हजार से नीचे प्लेटलेट्स जाने पर जान पर खतरा बन सकता है।

उन्होंने कहा कि तेज बुखार, सर दर्द, चेहरे या शरीर पर लाली आना, हड्डियों में जकड़न जैसे लक्षण हों तो यह डेंगू हो सकता है। मरीज को तुरंत डॉक्टर की सलाह पर डेंगू प्रोफाइल अन्य जांच करवानी चाहिए। ब्लड प्लेटलेट्स की सही जानकारी के लिए सीबीसी जांच करवानी चाहिए।

डेंगू से बचाव के घरेलू नुस्खे

अगर आप डेंगू से पीड़ित हैं तो शरीर में पानी की कमी हरगिज न होनें दें। इस बीमारी का इलाज आयुर्वेद में भी है। जो कि रिकवर करने में सहायक होता है। पीड़ित व्यक्ति को एक दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके लिए मीठे में फलों के रस अलावा आंवला, कीवी, संतरा, अनार और पपीता को भी अपनी डाइट में शामिल कर लें।

इस दौरान खिचड़ी और मूंग-दाल का सेवन भी लाभदायक रहता है। पपीते के पत्ते का रस दिन में एक -दो बार पीने से प्लेटलेट्स में वृद्धि होती है। वहीं आंवला और गिलोय (गुडुची) का रस भी रोगी की प्रतिरक्षा और प्लेटलेट्स में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा जितना हो सके नारियल पानी सौंफ का पानी का सेवन करें जिससे कि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sunita Kejriwal Road Show: अब केजरीवाल की पत्नी सुनीता संभालेंगी आप रोड शो की कमान, जनता से की ये अपील-Indianews
किंग खान ने KKR के वाइस कैप्टन Nitish Rana के साथ दिए पोज, देखें तस्वीरें -Indianews
कौन हैं अर्जेंटीना की वकील-पत्रकार Alejandra Rodríguez? जिसने 60 की उम्र में पहना मिस यूनिवर्स का ताज -Indianews
Viral Video: अचानक मोबाइल रिपेयर करवाने शॉप में घुसा सांड! आगे जो हुआ देख कर रह जाएंगे दंग- indianews
नारीवाद को बकवास समझती हैं Nora Fatehi, Sonali Bendre ने सिखाया सही मतलब -Indianews
Yogi Adityanath: अल्पसंख्यकों को गौहत्या का अधिकार देना चाहती है कांग्रेस, योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर बड़ा हमला -Indianews
अपनी उम्र से कम का किरदार निभाने वाले सितारों पर Lara Dutta का तंज, महिलाओं को लेकर कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT