होम / Kettlebell से कर रही हैं Excercise, तो इन बातों का रखें ख्याल

Kettlebell से कर रही हैं Excercise, तो इन बातों का रखें ख्याल

Mukta • LAST UPDATED : October 3, 2021, 1:36 pm IST

Kettlebell हम सभी अपने शरीर को स्वास्थ रखने के लिए वर्कआउट करते हैं। और हर किसी का वर्कआउट करने का अपना अलग तरीका होता है। कुछ लोगों अपने वर्कआउट को इफेक्टिव बनाने के लिए केटलबेल का भी प्रयोग करते हैं। चाहे वह केटलबेल हो या कुछ ओर आपको अपने वेट का सही से इस्तेमाल करना आना चाहिए।

यदि आप अपने वेट्स का गलत इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका नुकसान भी हो सकता है। केटलबेल के इसके इस्तेमाल से आप कई मसल्स का वर्कआउट एक साथ कर पाते हैं। केटलबेल अन्य वेट कसरत से अलग है कि क्योंकि इसका वजन इसके हैंडल के नीचे रहता है, जिससे आपकी एक्सरसाइज अधिक चैलेंजिंग हो जाती है। इसलिए इसक प्रयोग करते हुए आपको इसका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए।

केटलबेल का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान

सही वजन का करें चयन और एक्सपर्ट की भी लें सलाह

केटलबेल से एक्सरसाइज करने की शुरूआत करने से पहले जरूरी है सही केटलबेल का चुनाव करना। सबसे पहले, आपको अपने लिए सही वजन चुनने की जरूरत है। इसके लिए आप अपने स्थानीय फिटनेस स्टोर पर जाएं ताकि आप प्रत्येक वजन का अंदाजा लगा सकें। आप चाहें तो सही केटलबेल चुनने के लिए किसी फिटनेस एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

गलत केटलबेल का चयन करने से आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, आपको इसकी शेप पर भी फोकस करना चाहिए। केटलबेल का हैंडल इतना चौड़ा होना चाहिए कि आप इसे दोनों हाथों से बिना ओवरलैप किए पकड़ सकें। (वजन करें कम)

सही और मजबूत रखें केटलबेल पर पकड़

जब आप केटलबेल की मदद से एक्सरसाइज शुरू कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले उसे सही तरह से पकड़े और उसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें। अगर आपको लगता है कि केटलबेल मूव करने के दौरान आपकी ग्रिप से गिरने वाली है, तो इसे छोड़ दें। कभी भी केटलबेल को अजीब स्थिति में पकड़ने की कोशिश न करें, इससे आपको गंभीर चोट लग सकती है। बहुत बार बिगनर्स केटलबेल पर अपनी पकड़ खो सकते हैं क्योंकि वे एक्सरसाइज करके बहुत अधिक थक चुके होते हैं। ऐसा करने से बचें और यह भी जानें कि कब रुकना है।

इन चीजों का भी रखें ख्याल

चूंकि केटलबेल वजनदार एक्सरसाइज टूल है, इसलिए उन्हें उठाते या स्विंग करते समय अच्छे फॉर्म का होना जरूरी है। फर्श से केटलबेल उठाते समय सुनिश्चित करें कि आपकी बैक आर्च हो और वह मुड़ी नहीं हो। इसी तरह, आप कंधों को थोड़ा पीछे रखें। कंधों को आगे की ओर घुमाने से चोट लग सकती है। इसके साथ ही कलाई की पोजिशन भी केटलबेल एक्सरसाइज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

केटलबेल के साथ कसरत करते समय कलाई में एक प्रॉपर एंगल बनाए रखने से चोट लगने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। कोशिश करें कि आप अपनी कलाइयों को बिना झुकाए सीधा रखें, ताकि केटलबेल मूव्स करते समय अतिरिक्त तनाव महसूस न हो। इस बात पर आप विशेष रूप से फोकस करें कि केटलबेल एक्सरसाइज के दौरान आपके हिप्स को फोर्स अब्जॉर्ब करना चाहिए।

Also Read : Asus VivoBook K15 हुआ भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Orry ने किया अपने ‘अजीब काम’ का खुलासा, फेमस होने से पहले करते थे ये काम -Indianews
रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव फेज 2 के मतदान में ये करोड़पति और सबसे गरीब उम्मीदवार के नाम हैं शामिल, जानें कुल संपत्ति-Indianews
Petrol Diesel Price: 26 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT