होम / Health Tips : सहजन का सेवन इन बिमारियों को करता है दूर जानें इसके फायदे

Health Tips : सहजन का सेवन इन बिमारियों को करता है दूर जानें इसके फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 28, 2023, 6:40 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  सहजन जिसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहते हैं सहजन अपने गुणों के कारण आयुर्वेद में अमृत के समान माना जाता है। सहजन का इस्तेमाल सब्जी या साबंर, दाल बनाने के लिए किया जाता है। कई लोग इसकी पत्तियों और फूलों को भी खाते हैं। ड्रमस्टिक में एंटी इंफ्लेमेटरी, पोटैशियम,आयरन,फास्फोरस जैसे मिनरल भरपूर मात्रा में होते है। सहजन (मोरिंगा) के फायदे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में वास्तविक रूप से मददगार होते हैं। इसका उपयोग वेट लॉस तक सीमित नहीं रहता है बल्कि यह विभिन्न रोगों के इलाज में भी फायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको बताएंगे सहजन का सेवन करने से हमारे स्वस्थ को क्या -क्या लाभ मिलते हैं।

पेट से संबंधित समस्या से राहत

सहजन पेट से संबंधित समस्याओं, जैसे कि कब्ज, अपच, एसिडिटी आदि को कम करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले विशेष तत्व पाचन क्रिया को सुधारते हैं और पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं। साथ ही सहजन के पत्ते शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें मौजूद तत्व इन्सुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने में सहायक होता है।

उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक

सहजन में मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को सुधारते हैं।सहजन विटामिन, प्रोटीन, एमिनो एसिड्स, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। सहजन विटामिन, प्रोटीन, एमिनो एसिड्स, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

श्वासनली संबंधी समस्याओं का इलाज

सहजन के पत्ते और फूल दमा और श्वसनली संबंधी समस्याओं के इलाज में मदद करते हैं क्योंकि इसमें विशेष गुण होते हैं जो श्वासनली की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। सहजन के तेल का उपयोग त्वचा समस्याओं, जैसे कि दाद, खुजली और छालों को ठीक करने में भी किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा की सुरक्षा करते हैं और स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं।

नोट :- सहजन के प्रयोग से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें, खासकर अगर आप किसी विशेष रोग से पीड़ित हैं। तो अधिक मात्र में सहजन का सेवन आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : सुबह खाली पेट प्याज का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं कमाल के फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ricky Ponting: जानें भारत के मुख्य कोच के लिए रिकी पोंटिंग ने आखिर क्यों ठुकराया BCCI का प्रस्ताव-Indianews
Google Photos Update: गूगल फोटो लेकर आया नया फीचर्स, अब मजे से बना पाएंगे सिनेमैटिक वीडियो
Singapore Airlines: सिंगापुर उड़ान में कई यात्री घायल, बैंकॉक अस्पताल बोला रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की होगी आवश्यकता -India News
ब्रिटेन में हुआ चुनाव की घोषणा, जानें यहां कैसे चुना जाता है प्रधानमंत्री
Lok Sabha Election 2024: छठे चरण का चुनाव प्रचार हुआ बंद, 58 सीटों के लिए 25 मई को होगा वोटिंग
Laapataa Ladies: ‘लापता लेडीज’ ने ब्लॉकबस्टर ‘एनिमल’ को पछाड़ा, किरण राव ने दी प्रतिक्रिया-Indinews
Barabanki: यूपी में मानवता हुई शर्मसार, चिता की लकड़ी लेने गए पिता-जीजा को दारोगा ने लात-घूंसों से पीटा -India News
ADVERTISEMENT