होम / Health Tips : त्वचा पर पड़े झुर्रियों को दूर करता है हरी मिर्च, जाने इसके गजब के फायदे

Health Tips : त्वचा पर पड़े झुर्रियों को दूर करता है हरी मिर्च, जाने इसके गजब के फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 30, 2023, 8:26 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  भारतीय खाने में कुछ ऐसी चीजें ऐसी हैं जिनके बगैर भोजन अधूरा माना जाता है हरी मिर्च को कई लोग सब्जी में डालकर खाते हैं तो कई लोग खाने के साथ साबुत हरी मिर्च खाना पसंद करते हैं। यह खाने को तीखापन देने के साथ उसमें स्वाद भी बढ़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन ना सिर्फ स्वाद बल्कि स्वास्थय के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा होती है जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद करती है। आज हम आपको हरी मिर्च का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

शारीरिक सुरक्षा

हरी मिर्च में मौजूद विटामिन C, A, और K के गुण आपके त्वचा को नुकसान से बचाते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं। हरी मिर्च में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा जवां और ताजगी बनी रहती है। हरी मिर्च में पाया जाने वाला पोटैशियम और विटामिन E आपकी त्वचा को मोइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं जिससे झुर्रियां और स्ट्रेच मार्क्स कम होते हैं।

खून का संचार

हरी मिर्च में पाए जाने वाले विटामिन ए और विटामिन सी खून के संचार को बेहतर बनाते हैं जिससे त्वचा को ताजगी मिलती है और झुर्रियों कम होते हैं। हरी मिर्च में पाये जाने वाले एन्जाइम्स और एसिड आपकी त्वचा के डेड स्किन को हटाने में मदद करते हैं और नई त्वचा की उत्पत्ति को बढ़ाते हैं। हरी मिर्च में पाए जाने वाले कारोटीन आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं।

ध्यान दें: हरी मिर्च को बड़े मात्रा में न खाएं, त्वचा संबंधी किसी भी तरह की समस्या हो तो पहले डाइटीशियन से परामर्श करें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने कि गलती भूलकर भी न करें, ये हो सकते हैं नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vastu Shastra: कैसे हुई थी वास्तु शास्त्र की उत्पत्ति? जानें इससे जुड़ा ये रहस्य-Indianews
T20 World Cup 2024: PCB का बड़ा एलान, कहा- विश्व कप जीता तो प्रत्येक पाकिस्तानी खिलाड़ी को मिलेगा एक लाख डॉलर-Indianews
Bride Groom Video: स्टेज पर दूल्हा ने शख्स को मारी लात, देखते ही चौक गई दुल्हन, वीडियो वायरल-Indianews
Ranbir Kapoor की फैन ने बेटी Raha का दिया यह क्यूट गिफ्ट, तोहफा देख एक्टर के चेहरे पर आई मुस्कान -Indianews
Acharya Pramod Krishnan: राम मंदिर का फैसला पलट देगी कांग्रेस? आचार्य प्रमोद ने राहुल गांधी पर लगाया बड़ा आरोप-Indianews
Gurucharan Singh के लापता होने पर पिता हुए इमोशनल, टूटा परिवार एक्टर के वापसी का बेसब्री से कर रहा है इंतजार -Indianews
UP School: 7 मई को कल यूपी के सभी स्कूल रहेंगे बंद, कब होगी समर वेकेशन की घोषणा-Indianews
ADVERTISEMENT