होम / Home Remedies For Hair Fall बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार

Home Remedies For Hair Fall बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 8:02 am IST

Home Remedies For Hair Fall

Home Remedies For Hair Fall : बालों का झड़ना (Hair Fall problem) एक आम समस्या बन गई है। इसका जल्द से जल्द इलाज करना बहुत जरूरी होता है। आजकल लोगों की जीवनशैली और खान-पान इतनी बुरी हो गई है कि इसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। ऊपर से प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट के केमिकल के कारण भी बालों पर असर पड़ता है, जो बाद में बालों के झड़ने का कारण बन जाता है। आप लोग बालों से झड़ने से संबंधित समस्या के लिए घरेलू नुस्ख़ों (home remedies for hair fall) को आजमा सकते हैं।

Also Read : पीने से पहले जान लें बादाम के दूध के साइड इफेक्ट्स

Home Remedies For Hair Fall

बालों की करें तेल से मसाज (Home Remedies For Hair Fall)

बालों की तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है। बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है।

Also Read :  रोजाना अनार का जूस पीने के है ये बेहतरीन लाभ

आंवला भी असरदार (Home Remedies For Hair Fall)

सेहत के अलावा बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। ये ना केवल बालों की ग्रोथ करता है बल्कि बालों को मजबूती भी देता है। इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

Also Read : जानें, ठंड में गजक खाने के अनोखे फायदे

मेथी असरदार (Home Remedies For Hair Fall)

मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात में भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के

एलोवेरा भी कारगर (Home Remedies For Hair Fall)

एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

प्याज का रस (Home Remedies For Hair Fall)

प्याज का रस भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए बस प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें। इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gujarat ATS: बार-बार आते थे भारत, गुजरात एटीएस के सामने ISIS आतंकियों ने खोल गहरे राज-Indianews
Ebrahim Raisi Death: दिवंगत ईरानी राष्ट्रपति रायसी के अंतिम संस्कार में सैकड़ो लोगो की भीड़, दुनिया भर के ये बड़े नेता हुए शामिल-Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने जारी किया हमास के बंदूकधारियों का वीडियो, घायल महिलाओं के साथ कर रहे थे गंदा काम-Indianews
S Jaishankar: उरी और पुलवामा हमले पर भारत की प्रतिक्रिया को लेकर एस जयशंकर का बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Iranian President Raisi: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने ईरानी राष्ट्रपति रायसी को दी श्रद्धांजलि, भारत में मनाया गया एक दिन का शोक दिवस-Indianews
Electricity Theft: पाकिस्तान में 3 साल के बच्चे पर लगा बिजली चोरी का आरोप-Indianews
Ukraine-Russia War: यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की बढ़ी चिंता, नाटो से किया ये आग्रह-Indianews
ADVERTISEMENT