होम / Home remedies for skin dryness: रूखी त्वचा से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

Home remedies for skin dryness: रूखी त्वचा से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : December 19, 2023, 2:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Home remedies for skin dryness: सर्दियों के दौरान अक्सर हमारी त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है। हवा में नमी की कमी के कारण चेहरे पर रुखापन साफ नजर आने लगता है। ड्राई स्किन को जेरोसिस भी कहा जाता है। बाहरी परत में नमी की कमी  के वजह से अक्सर ऐसी स्किन का सामना हमें करना पड़ता है। समय पर अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो हमारी स्किन फट भी सकती है।

ऐसे में शुष्क त्वचा से बचनें के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हमारे काम आ सकती है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जिसकी वजह से आपकी शुष्क और रूखी त्वचा मुलायम बनती है। एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालकर आप इसे अपने चेहरे से लेकर पुरे बोडी पर लगा सकते है। धीरे-धीरे आपकी त्वचा में नमी वापस आ जाऐगी।

दही और शहद 

दही से चेहरे पर स्क्रब करने से हमारी त्वचा मॉइस्चराइज होती है। इसके लिए आप आधा कप दही ले उसमें 3 चम्मच शहद और सामान्य मात्रा में चीनी को मिलाए। फिर इस स्क्रब को तीन से चार मिनट तक के लिए पूरे चेहरे पर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह स्क्रब आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट भी करेगा और त्वचा को चमकदार भी बनाएगा।

शहद और नींबू

शहद में नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाने से इस मौसम में खोई हुई नमी वापस आ जाती है।इस पैक को आप हफ्ते में 2-3 बार अपना सकते हैं।। इससे स्किन मॉइस्चराइज होकर सॉफ्ट और खूबसूरत बनेगी।

Also Read:

Asim Munir US Visit: पाक आर्मी चीफ ने अलापा कश्मीर राग, यूएस ने दे दी चीन से दूरी बनाने की नसीहत

Lok Sabha Election 2024: I.N.D.I गठबंधन का सार्थी कौन? PM उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर चर्चा में ये नेता

WHO ने सदस्य देशों को किया अलर्ट, Covid19 के नए वैरिएंट पर कही ये बात

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT